×

सरकारी अधिकारी-कर्मचारियों के ट्रांसफर को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा फैसला

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 386

भोपाल: 24 मई 2023। मध्यप्रदेश के करीब 4 लाख अधिकारी और कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। ये खबर उनको मायूस कर सकती है जो अपना ट्रांसफर मनचाही जगह कराने का प्रयास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने फैसला लिया है कि इस साल चुनाव के चलते अब तबादलों से बंदिश नहीं हटाई जाएगी। नई तबादला नीति का मसौदा भी फिलहाल टाल दिया है। लेकिन शिक्षा विभाग में एक तय सीमा में शिक्षकों के तबादले किए जा सकते हैं। अन्य विभागों में तबादलों पर रोक जारी रहेगी।

मध्यप्रदेश में लंबे समय से कर्मचारी नई तबादला नीति का इंतजार कर रहे हैं। इसका मसौदा भी तैयार हो चुका था, पर अब इसे कैबिनेट में नहीं लाया जाएगा। चुनाव आयोग के निर्देश हैं कि तीन साल से जमे अधिकारी- कर्मचारियों को बदला जाए। इससे बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी प्रभावित होंगे। ऐसे में फिलहाल तबादलों से प्रतिबंध हटाना उचित नहीं रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कैबिनेट की बैठक के बाद अनौपचारिक चर्चा में अपने मंत्रियों से कहा कि ये चुनावी साल है, लिहाजा तबादलों से बैन हटाना ठीक नहीं है। तबादलों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज ने मंत्रियों से कहा कि कुछ जिलों से भ्रष्टाचार की शिकायतें ज्यादा आ रही हैं। इन जिलों में प्रभारी मंत्री खुद जाएं और इस तरह की शिकायते खुद देखें। साथ ही संबंधित अधिकारी - कर्मचारी पर सख्त कार्रवाई करें।

शिक्षा विभाग में चुनिंदा ट्रांसफर संभव : वहीं, शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया था लेकिन लेकिन सीएम शिवराज के ऐलान के बाद अब नए सिरे से इस पर विचार होगा। शिक्षा विभाग के सूत्रों की मानें तो टीचर्स के ट्रांसफर को लेकर जल्द फैसला ले लिया जाएगा। हो सकता है कि 20 जून के बाद तबादले की प्रक्रिया शुरू की जाए। लेकिन एक तय सीमा में ही तबादले होंगे। एमपी सरकार ने पिछले साल स्कूल शिक्षा विभाग की नई ट्रांसफर पॉलिसी को मंजूरी दी थी। यह व्यवस्था इस साल 2023-24 से लागू होना थी, इसके तहत शिक्षा विभाग में सभी संवर्गों के लिए स्थानांतरण प्रक्रिया 31 मार्च से 15 मई के बीच पूरी करना थी, लेकिन वरिष्ठ पदों पर प्रभार देने की प्रक्रिया के कारण स्थानांतरण प्रक्रिया में देर हो गई है।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News