×

BSNL की देशी 4G क्रांति: चेन्नई समेत कई शहरों में शुरू होगी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 611

भोपाल: 11 जुलाई 2024। भारतीय दूरसंचार बाजार में एक बड़े बदलाव की शुरुआत होने वाली है। सरकारी दूरसंचार कंपनी BSNL आखिरकार अगस्त 2024 से अपनी बहुप्रतीक्षित 4G सेवा शुरू करने के लिए तैयार है। यह लॉन्च उन ग्राहकों के लिए खुशखबरी है जो लंबे समय से BSNL के किफायती प्लान्स के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ उठाना चाहते थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चेन्नई और उसके आसपास के जिले इस स्वदेशी रूप से विकसित 4G सेवा के पहले लाभार्थी होंगे। यह लॉन्च BSNL के लिए मील का पत्थर साबित होगा, जो निजी टेलीकॉम कंपनियों जैसे Jio और Airtel से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है। इन कंपनियों ने पहले ही 4G सेवाएं शुरू कर दी हैं, और कुछ क्षेत्रों में 5G सेवाएं भी दे रही हैं।

हालांकि देर से आने वाली बेहतर है। BSNL की यह 4G सेवा खास इसलिए है क्योंकि इसे पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक का इस्तेमाल कर विकसित किया गया है। यह भारत सरकार के "आत्मनिर्भर भारत" अभियान को मजबूती प्रदान करता है। साथ ही, उम्मीद जताई जा रही है कि इससे BSNL को बाजार में अपनी प्रतिस्पर्धा बढ़ाने में मदद मिलेगी।

नेटवर्क अपग्रेड का काम भी जोरों पर चल रहा है। BSNL ने नेटवर्क इंफ्रास्क्रक्चर को मजबूत करने और 4G सेवा को सुचारू रूप से चलाने के लिए HFCL को 1,127 करोड़ रुपये का ठेका दिया है। यह अपग्रेड न केवल 4G सेवाओं को सक्षम करेगा बल्कि भविष्य में 5G सेवाओं को भी लागू करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

अब तक BSNL ने 4G सेवा 20 राज्यों में शुरू की है और आने वाले समय में यह संख्या और भी बढ़ेगी।

कुल मिलाकर, BSNL की यह देशी 4G सेवा भारतीय दूरसंचार बाजार के लिए एक सकारात्मक कदम है। इससे न केवल उपभोक्ताओं को किफायती दामों पर हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा का विकल्प मिलेगा बल्कि "आत्मनिर्भर भारत" के लक्ष्य को भी हासिल करने में मदद मिलेगी।

Related News

Latest News

Global News