×

मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग ने ग्रेटर इंडिया की 160 जनजातियों पर वेब सीरीज शुरू की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1188

भोपाल: "युग युगीन भारतवंशी" ने ग्रेटर इंडिया की 160 जनजातियों पर प्रकाश डाला

27 मई 2024। मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग अपने नए वेब सीरीज "युग युगीन भारतवंशी" के साथ दर्शकों को समय के माध्यम से यात्रा पर ले जा रहा है। यह महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य दर्शकों को प्राचीन भारत के समृद्ध लेकिन अक्सर भुला दिए गए इतिहास के बारे में शिक्षित करना है, जो विशेष रूप से वृहत्तर भारत (ग्रेटर इंडिया) नामक विशाल क्षेत्र पर केंद्रित है।

ग्रेटर इंडिया में वर्तमान भारत, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, कंबोडिया, म्यांमार और थाईलैंड के क्षेत्र शामिल थे। यह श्रृंखला 5,000 साल पहले इस क्षेत्र में रहने वाली 160 जनजातियों के जीवन में गहरी पैठ करती है।

"युग युगीन भारतवंशी" इन जनजातियों की आकर्षक कहानियों को explore करती है, जिनमें उनके शासक, उनके लड़े गए युद्ध, उनकी अनूठी परंपराएं और शास्त्र और उनका दैनिक जीवन शामिल है। श्रृंखला वर्तमान में भी dovetail करती है, इन जनजातियों के वंशों का पता लगाती है और उनके वंशज आज कहाँ पाए जा सकते हैं।

संस्कृति विभाग के स्वराज संस्थान के एक wing वीर भारत न्यास के यूट्यूब चैनल पर पहले से ही सात एपिसोड उपलब्ध हैं, यह श्रृंखला दर्शकों को आकर्षित कर रही है। राजेश्वर त्रिवेदी द्वारा लिखित और हेमंत गुप्ता द्वारा निर्देशित, यह शो उच्च उत्पादन मूल्य का दावा करता है, जिसे भोपाल के अंदर स्टूडियो में फिल्माया गया है।

"वीर भारत न्यास" के ट्रस्टी सचिव श्रीराम तिवारी कहते हैं, "हमारा लक्ष्य वर्तमान पीढ़ी को भारत के प्राचीन अतीत के बारे में जागरूक करना है। हम उन व्यक्तित्वों, संस्कृतियों और परंपराओं को जीवंत करना चाहते हैं जिन्होंने हमारे इतिहास को आकार दिया है।"

श्रृंखला धार्मिक पहलुओं को explore करने से भी नहीं कतराती है। तिवारी के अनुसार, दर्शक आगामी एपिसोड में प्राचीन आदिवासी राज्यों के वैज्ञानिक अन्वेषण और यहां तक ​​कि भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण के अवतारों को explore करने की उम्मीद कर सकते हैं।

4 लाख से अधिक व्यूज के साथ, "युग युगीन भारतवंशी" को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। यह श्रृंखला भारत के अतीत के भुला दिए गए अध्यायों और एक विशाल क्षेत्र में कभी पनपी हुई संस्कृतियों के समृद्ध धागे के बारे में जानने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।

Related News

Latest News

Global News