×

ऑनलाइन शोध करने से मिल सकती है 'गलत जानकारी', राजनीतिक वैज्ञानिकों ने जताई चिंता

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 969

भोपाल: 22 दिसंबर 2023। एक शोध दल ने लोगों से आग्रह किया है कि वे ऑनलाइन खोजों की "मीडिया साक्षरता" और तथ्य-जाँच बढ़ाएं।

एक नए अध्ययन के अनुसार, समाचारों के बारे में अधिक जानकारी देखने के लिए ऑनलाइन खोज इंजन का उपयोग करने से "निम्न-गुणवत्ता वाले स्रोतों" पर विश्वास हो सकता है। बुधवार को जर्नल नेचर में प्रकाशित यह अध्ययन 2019 और 2021 के बीच किए गए पांच प्रयोगों के आंकड़ों का हवाला देता है, जो यह बताते हैं कि "झूठी खबरों के लेखों की सच्चाई का मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन खोज वास्तव में उन पर विश्वास करने की संभावना को बढ़ा देती है।"

अध्ययन के छह लेखकों में से एक, जोशुआ टकर ने गुरुवार को वाइस के मदरबोर्ड को बताया कि मीडिया साक्षरता और डिजिटल साक्षरता कार्यक्रमों द्वारा लंबे समय से अधिक शोध का प्रस्ताव दिया गया है, लेकिन परिणाम बताते हैं कि यह गलत तरीका हो सकता है।

टकर ने कहा, "यहां सवाल यह था कि क्या होता है जब लोग ऑनलाइन एक लेख देखते हैं, उन्हें यकीन नहीं होता कि यह सच है या झूठ, इसलिए वे एक सर्च इंजन का उपयोग करके इसके बारे में अधिक जानकारी खोजते हैं।"

कुछ 3,000 अमेरिकियों को शामिल करने वाले एक प्रयोग में दिखाया गया है कि जिन लोगों को ऑनलाइन शोध करने के लिए "प्रेरित" किया गया था, वे "विश्वसनीय स्रोतों" के लोगों की तुलना में "झूठे या भ्रामक लेख" पर विश्वास करने की 19% अधिक संभावना रखते थे।

टकर ने मदरबोर्ड को बताया, "यह हमारे लिए अविश्वसनीय था कि यह प्रभाव हमारे द्वारा चलाए गए कई अध्ययनों में कितना लगातार था। यह सिर्फ 'ओह हमने एक अध्ययन चलाया' नहीं है। हम बहुत, बहुत आश्वस्त हैं कि यह हो रहा है।"

अध्ययन के अनुसार, ऑनलाइन खोज लोगों को "डेटा रिक्तियों" में ले जाती हैं, जिसे "निम्न-गुणवत्ता वाले स्रोतों" से पुष्टिकारक साक्ष्य प्रदान करने वाले सूचनात्मक स्थानों के रूप में परिभाषित किया गया है।

लेखकों ने कहा कि उनके निष्कर्ष "मीडिया साक्षरता कार्यक्रमों की आवश्यकता को उजागर करते हैं," तथ्य-जाँचकर्ताओं के लिए अधिक धन, और खोज इंजनों के लिए "उजागर की गई समस्याओं के समाधान में निवेश" करने की आवश्यकता है।

इस अध्ययन पर यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के केविन एस्लेट, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल के नाथ ANIEL PERSILY और न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी (NYU) के सेंटर फॉर सोशल मीडिया एंड पॉलिटिक्स के चार शोधकर्ताओं द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे: ज़ेवे सैंडर्सन, विलियम गोडेल, जोनाथन नागलर और जोशुआ टकर। नागलर और टकर NYU में विल्फ फैमिली डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिक्स में भी कार्यरत हैं।

सेंटर फॉर सोशल मीडिया एंड पॉलिटिक्स को जनवरी 2023 के अध्ययन के लिए जाना जाता है, जिसमें पाया गया कि "2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी विदेशी प्रभाव अभियान के संपर्क और रवैये, ध्रुवीकरण या मतदान व्यवहार में बदलाव के बीच कोई सार्थक संबंध नहीं है" - लंबे समय के बाद 'रूसी हस्तक्षेप' का दावा किया गया था। अमेरिकी सोशल मीडिया पारिस्थितिकी में व्यापक सेंसरशिप लाने के लिए इस्तेमाल किया गया।

Related News

Latest News

Global News