×

अंबानी को पछाड़ अडानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3335

भोपाल: 6 जनवरी 2024। स्टॉक मूल्य में हेरफेर के आरोपों के बाद समूह के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद टाइकून फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच गया।

गौतम अडानी, भारतीय अरबपति, जो अदानी समूह के प्रमुख हैं, एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शीर्ष पर हैं, देश के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा उनकी कंपनी के खिलाफ शेयर बाजार में हेरफेर के आरोपों की विशेष जांच के आदेश को खारिज करने के एक दिन बाद।

व्यवसायी वर्तमान में $97.6 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में 12वें स्थान पर है, जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, साथी भारतीय टाइकून मुकेश अंबानी से थोड़ा आगे है, जिनकी व्यक्तिगत संपत्ति $97 बिलियन है। यह उससे एक कदम ऊपर है. विशेष रूप से, कंपनी के शेयर मूल्य में वृद्धि के कारण पिछले 24 घंटों में अदानी की कुल संपत्ति 7.67 बिलियन डॉलर बढ़ गई। 61-वर्षीय के लिए एक बड़ी राहत में, इस सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने देश के शेयर बाजार नियामक सेबी को विशेष जांच का आदेश देने के बजाय समूह में चल रही जांच को तीन महीने के भीतर पूरा करने का आदेश दिया। मुझे यही करने का निर्देश दिया गया था।

समूह के खिलाफ आरोप पहली बार पिछले साल अमेरिकी अनुसंधान फर्म हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए थे, जिसने फर्म को "अत्यधिक अधिक मूल्यांकित" बताया था और दावा किया था कि यह "निर्लज्ज स्टॉक हेरफेर" में लगी हुई थी। इन दावों के मद्देनजर, समूह का मूल्य अपने न्यूनतम बिंदु पर बाजार मूल्य में लगभग 145 बिलियन डॉलर कम हो गया। उस समय, अडानी के व्यक्तिगत भाग्य को भी गंभीर झटका लगा था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अडानी ग्रुप के शेयरों में 18% की बढ़ोतरी हुई। दिन के सत्र के अंत में अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस के नेतृत्व में अदाणी के सभी स्टॉक 12% की बढ़त के साथ हरे निशान में थे।

1988 में एक कमोडिटी ट्रेडिंग कंपनी के रूप में स्थापित, अदानी समूह के व्यावसायिक हितों में बुनियादी ढांचे, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन, खनन, प्राकृतिक गैस, कृषि और भोजन शामिल हो गए हैं। यह समूह भारत का सबसे बड़ा निजी बंदरगाह ऑपरेटर भी है।

पिछले साल अगस्त में, एक अंतरराष्ट्रीय जांच मंच, संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (ओसीसीआरपी) ने अदानी समूह पर नए आरोप लगाए थे। OCCRP रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी परिवार के व्यापारिक साझेदारों से जुड़े "अपारदर्शी" मॉरीशस फंड के माध्यम से सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले शेयरों में लाखों डॉलर का निवेश किया गया था, जो एक और संदिग्ध स्टॉक-बाज़ार उल्लंघन है।

आरोप पर प्रतिक्रिया करते हुए, अदानी समूह ने ओसीसीआरपी को अमेरिकी अरबपति-सह-परोपकारी जॉर्ज सोरोस से जोड़ा, "जिन्होंने खुले तौर पर अदानी समूह के खिलाफ अपनी शत्रुता की घोषणा की है।" हिंडनबर्ग रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद, सोरोस ने अडानी के भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कथित संबंधों पर सवाल उठाए थे।

गुरुवार को अपना फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि स्वतंत्र समूहों या जांचकर्ताओं की ऐसी रिपोर्ट "सेबी के समक्ष इनपुट के रूप में कार्य कर सकती हैं।" "हालांकि, सेबी की जांच की अपर्याप्तता के निर्णायक सबूत के रूप में उन पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।"

Related News

Latest News

Global News