×

तेल कंपनियों ने रिटेल आउटलेट डीलर चयन प्रक्रिया आरम्भ की

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 844

भोपाल: प्रमुख पीएसयू तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) बीपीसीएल, एचपीसीएल और आईओसीएल देश भर में नए खुदरा दुकानों की स्थापना के लिए प्रक्रिया आरम्भ करने की घोषणा की है। कंपनियों का लक्ष्य देश की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के अनुरूप पेट्रोल और डीजल की बढ़ती मांग को पूरा करना है।

पिछले कुछ वर्षों में पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री की मांग बढ़ती जा रही है। देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण विकास के साथ, ऊर्जा की आवश्यकता कई गुना बढ़ गई है। नतीजतन, ओएमसी इस बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने रिटेल आउटलेट नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं। यह विस्तार शहरी क्षेत्रों, आगामी राजमार्गों, कृषि क्षेत्रों, ग्रामीण, दूरदराज और दूर-दराज के क्षेत्रों जैसे उभरते बाजारों की जरूरतों को पूरा करेगा। इस विस्तार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गुणवत्ता वाले पेट्रोलियम उत्पाद, ग्रामीण क्षेत्रों की कृषि मांग को पूरा करने और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आसानी से उपलब्ध हों।

रिटेल आउटलेट नेटवर्क का विस्तार न केवल बढ़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करता है बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा करता है। उद्यमियों को फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ जुड़ने और रिटेल आउटलेट डीलरशिप क्षेत्र में सफल उद्यम स्थापित करने के इस अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। देश में आर्थिक विकास के कारण, भूमि दुर्लभ और महंगी हो गई है और भूमि मालिकों के लिए ओएमसी की डीलरशिप सहित वैकल्पिक उद्देश्यों के लिए ऐसी भूमि का उपयोग करने के नए अवसर खुल गए हैं।

पीएसयू ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) द्वारा रिटेल आउटलेट (पेट्रोल पंप) स्थापित करने के लिए आखिरी विज्ञापन वर्ष 2014-15 व 2018 में जारी किया गया था। तेल विपणन कंपनियों ने अब विज्ञापन जारी कर पेट्रोल पंप स्थापित करने के लिए संभावित उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

डीलर चयन प्रक्रिया को सरल बनाने और व्यापार करने में आसानी पर सरकार के जोर के साथ तालमेल बिठाने के लिए, ओएमसी ने उपयोगकर्ता के अनुकूल ऑनलाइन एप्लिकेशन और सरलीकृत आवेदन फॉर्म पेश किए हैं।

जबकि विज्ञापित स्थान/विस्तार पर उपयुक्त भूमि की उपलब्धता महत्वपूर्ण है, एससी/एसटी स्थानों के लिए आवेदक शुरुआत में भूमि के बिना भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे मांगे जाने पर भूमि की पेशकश करेंगे। चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा कम्प्यूटरीकृत ड्रॉ या बोली खोलना शामिल होगा।

सभी खुदरा दुकानों को स्वचालन सहित नवीनतम तकनीक का उपयोग करके विकसित किया जाएगा। खुदरा दुकानों की डीलरशिप को उद्यमियों के लिए फॉर्च्यून 500 कंपनियों के साथ जुड़ने के एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखा जाता है।
इच्छुक उद्यमी हमारी वेबसाइट www.petrolpumpdealerchayan.in पर उपलब्ध विस्तृत विज्ञापन और ब्रोशर देख सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News