×

महिलाएं वैश्विक अर्थव्यवस्था को 'टर्बोचार्ज' कर सकती हैं - विश्व बैंक

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3477

भोपाल: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कई क्षेत्रों में असमानता बनी हुई है लेकिन सुधारों के जरिए लैंगिक समानता को तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है

10 मार्च 2024। विश्व बैंक के अनुसार, लिंग अंतर को कम करने से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 20% से अधिक की वृद्धि हो सकती है, जिससे अगले दशक में दुनिया की विकास दर दोगुनी हो जाएगी।

संगठन की एक रिपोर्ट में पाया गया है कि शिक्षा, स्वास्थ्य, कार्य, वेतन और श्रम भागीदारी सहित कई क्षेत्रों में असमानता बनी हुई है, महिलाओं को पुरुषों के केवल दो-तिहाई अधिकार प्राप्त हैं।

हालाँकि, सुधार धीमे हो गए हैं और सरकारों को कार्यस्थलों और उनके नियामक ढांचे में लैंगिक समानता हासिल करने की दिशा में प्रगति में तेजी लाने की जरूरत है, विश्व बैंक ने सोमवार को प्रकाशित अपनी वार्षिक महिला, व्यवसाय और कानून रिपोर्ट में कहा।

संगठन के मुख्य अर्थशास्त्री इंदरमिट गिल ने कहा, "महिलाओं में लड़खड़ाती वैश्विक अर्थव्यवस्था को हिलाने की शक्ति है।"

कार्यस्थल में महिलाओं के लिए वैश्विक लिंग अंतर पिछले अनुमान से कहीं अधिक व्यापक है, और कोई भी देश महिलाओं के लिए समान अवसर प्रदान नहीं करता है - जिसमें सबसे धनी अर्थव्यवस्थाएं भी शामिल हैं - शोधकर्ताओं ने 190 देशों में कानूनी सुधारों और उनके वास्तविक कार्यान्वयन का विश्लेषण करने के बाद निष्कर्ष निकाला है।

वाशिंगटन स्थित संगठन ने खुलासा किया कि जब हिंसा से कानूनी सुरक्षा और बच्चों की देखभाल तक पहुंच की बात आती है तो महिलाओं को पुरुषों के दो-तिहाई से भी कम अधिकार प्राप्त होते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को औसतन केवल 64% कानूनी सुरक्षा प्राप्त है, जो कि 77% के पिछले आंकड़े से काफी कम है।

विश्व बैंक के अनुसार, महिलाओं को घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न, कम उम्र में विवाह और स्त्री-हत्या के खिलाफ आवश्यक कानूनी सुरक्षा का एक तिहाई हिस्सा प्राप्त है। हालाँकि 151 देश कानूनी रूप से कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न पर रोक लगाते हैं, केवल 39 राज्यों में सार्वजनिक स्थानों पर इसे प्रतिबंधित करने वाले कानून हैं।

अध्ययन से पता चला कि 98 देशों ने महिलाओं के लिए समान वेतन अनिवार्य करने वाला कानून बनाया है, जबकि केवल 35 अर्थव्यवस्थाएं महिलाओं के लिए पारदर्शी भुगतान योजनाओं का उपयोग करती हैं।

विश्व बैंक ने कहा कि दुनिया भर में भेदभावपूर्ण कानून और प्रथाएं महिलाओं को पुरुषों के साथ समान स्तर पर काम करने या व्यवसाय शुरू करने से रोकती हैं।

"आज, वैश्विक कार्यबल में बमुश्किल आधी महिलाएँ भाग लेती हैं, जबकि हर चार में से लगभग तीन पुरुष इसमें भाग लेते हैं। यह न केवल अनुचित है - यह बर्बादी है," रिपोर्ट की मुख्य लेखिका टी ट्रंबिक ने कहा।

विकास संगठन का तर्क है कि लिंग-समान दुनिया में परिवर्तन को कानूनों में सुधार के प्रयासों में तेजी लाने और सार्वजनिक नीतियों को लागू करने के माध्यम से तेजी से ट्रैक किया जा सकता है जो महिलाओं को काम करने के साथ-साथ व्यवसाय शुरू करने और बढ़ने के लिए सशक्त बनाते हैं।

Related News

Latest News

Global News