×

भोपाल नगर निगम ने बिना टैक्स बढ़ाए बजट किया मंजूर

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1962

भोपाल: 2 जुलाई 2024। भोपाल नगर निगम (बीएमसी) ने साल के लिए ₹3353 करोड़ का बजट पेश किया, जिसमें पहले से स्वीकृत ₹808 करोड़ का अंतरिम बजट भी शामिल है। इस साल के बजट में पानी, सीवेज और संपत्ति के मौजूदा टैक्स दरों को बरकरार रखा गया है।

मुख्य विशेषताएं:
कुल बजट: ₹3353 करोड़ (₹808 करोड़ के अंतरिम बजट सहित)
राजकोषीय घाटा: ₹98.08 करोड़
सफाई और बुनियादी ढांचे पर ध्यान दें: बजट आवंटन का लक्ष्य कचरा संग्रह (इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने सहित) को बेहतर बनाना, नाला नालियों का विकास करना और झुग्गियों और वैध कॉलोनियों में बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करना है।
अन्य आवंटन: बजट में पीएम आवास योजना के लिए, जल निकायों के संरक्षण, पार्कों, सार्वजनिक परिवहन, स्कूलों और फेरीवालों के लिए धन शामिल है।
वार्ड विकास: विकास परियोजनाओं के लिए प्रत्येक वार्ड को ₹21.25 करोड़ रुपये मिलेंगे।

उठाई गई चिंताएं:
पार्षद दानिश खान: धन के उपयोग की दक्षता पर सवाल उठाया।
विपक्ष की नेता शबिस्ता जकी: अंतरिम बजट में टेंडर जारी होने के बावजूद नए विकास कार्यों की कमी को लेकर चिंता जताई।

महापौर की प्रतिक्रिया:
महापौर मालती राय ने कचरा निस्तारण के लिए पर्यावरण नियमों का पालन करने के महत्व पर बल दिया और शहर में प्रतिदिन 100 टन कचरे के उत्पादन को उजागर किया।
मेयर-इन-काउंसिल जितेंद्र शुक्ला ने स्पष्ट किया कि आदर्श आचार संहिता अवधि के दौरान अंतरिम बजट अवधि के दौरान कोई नई विकास परियोजना शुरू नहीं की गई थी।

Related News

Latest News

Global News