×

अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से मप्र में अवैध खनन पर लगाम लगाएगी मोहन सरकार

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1111

भोपाल: 1 फरवरी 2024। मध्य प्रदेश में अब रेत का अवैध खनन करने वालों की खैर नहीं है। सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से अवैध उत्खनन पर रोक लगाएगी।

चंबल संभाग के जिले भिंड में शासन?प्रशासन को चैलेंज देते हुए बाकायदा पूजन कर रेत का अवैध खनन शुरू किया गया। यहां इंदुर्खी खदान पर सिंध नदी से अवैध तरीके से रेत निकाली जा रही है। यह इलाका रौन थाना क्षेत्र में आता है। स्थानीय लोगों ने वीडियो के साथ कलेक्टर ऑफिस में शिकायत की है। माफिया और गुर्गे बंदूकों के साथ खदान पर नजर आए। लोगों का कहना है कि जानकारी प्रशासन को है, लेकिन एक्शन नहीं लिया जा रहा है। वहीं भिंड कलेक्टर से बातचीत कि तो उनका कहना है की कारवाई की जा रही है। रेत का अवैध परिवहन कर रही ट्रैक्टर-ट्रॉली को पकड़ने पहुंची मछंड चौकी पुलिस टीम पर रेत माफिया ने हमला कर दिया। चौकी प्रभारी SI कमलकांत दुबे के सिर में चोट आई है।



भिंड जिले के इंदुर्खी गांव में निकली सिंध नदी की रेत बिल्डिंग निर्माण के लिए अच्छी मानी जाती है। इस रेत खदान का पिछले दो साल से टेंडर नहीं हुआ है, लेकिन खदान बंद नहीं हुई। चोरी-छिपे माफिया यहां से रेत निकालकर बेचते हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि माफिया को राजनीतिक संरक्षण मिला हुआ है। भिंड जिले में सिंध नदी पर करीब 72 रेत खदानें हैं, इन खदानों के टेंडर किया जाना है। खनिज विभाग की ओर से निविदा भी बुलाई गई है, लेकिन अब तक किसी भी कंपनी के टेंडर ओपन नहीं हुए।

Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News