×

अयोध्या के राम मंदिर का डिज़ाइन किसने बनाया? मूर्ति किसने बनाई?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1573

भोपाल: 21 जनवरी 2024। भारत अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के उद्घाटन का गवाह बनेगा। हम आपको मंदिर आंदोलन की उत्पत्ति, मंदिर के निर्माण और बहुत कुछ के बारे में बताते हैं

यह अयोध्या के राम मंदिर के भव्य उद्घाटन की पूर्व संध्या है। यह भारत और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए एक बड़ा क्षण है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय राजनीति के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष में मतदाताओं से किया अपना वादा पूरा किया है - देश अब से कुछ महीनों में अपना अगला नेता चुन लेगा।

लेकिन फिलहाल फोकस भगवान राम, मंदिर और अयोध्या पर है। भारत उत्सव की तैयारी कर रहा है - लोग अपने घरों को राम ज्योति से रोशन करेंगे। यह काफी हद तक दिवाली जैसा होगा।'

"प्राण प्रतिष्ठा" से 24 घंटे से भी कम समय पहले, यहां आपको मंदिर, इसके निर्माण और बहुत कुछ के बारे में जानने की जरूरत है।

1. 22 जनवरी इतिहास में दर्ज हो जाएगा। यह एक ऐसा दिन है जिसे हम आने वाले वर्षों तक याद रखेंगे। लेकिन राम मंदिर के अभिषेक के लिए यही तिथि क्यों चुनी गई? हाँ, यह शुभ है. उसकी वजह यहाँ है।

2. राम मंदिर के उद्घाटन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण "प्राण प्रतिष्ठा" समारोह है। यह सोमवार दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे समाप्त होने की उम्मीद है। इस हिंदू अनुष्ठान में, देवता को "जीवन में लाया जाता है"। फिर यह प्रार्थना स्वीकार कर सकता है और उपासकों को वरदान दे सकता है।

3. राम मंदिर किसी अन्य जैसा नहीं होगा। यह तीन मंजिला मंदिर नागर शैली में बनाया गया है, जिसकी जड़ें उत्तर भारत में हैं। मंदिरों में ऊंचे पिरामिड आकार के शिखर टावरों के शीर्ष पर एक कलश रखा गया है। निर्माण में लोहे का प्रयोग नहीं किया गया है। हम आपको एक झलक दिखाते हैं कि मंदिर कैसा दिखेगा।

4. यह भव्य है और भव्य है. यह बाढ़ और भूकंप के प्रति प्रतिरोधी है और कथित तौर पर कम से कम 1,000 वर्षों तक किसी भी मरम्मत की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आश्चर्य है कि मंदिर को किसने डिजाइन किया था। मंदिर के मुख्य वास्तुकार अहमदाबाद स्थित चंद्रकांत सोमपुरा हैं। उन्होंने करीब 32 साल पहले इस पर काम करना शुरू किया था। यह उनकी कहानी है और कैसे उन्हें अपने करियर का सबसे चुनौतीपूर्ण काम मिला।

5. मंदिर से हम मूर्ति की ओर बढ़ते हैं। गुरुवार को मंत्रोच्चार के बीच रामलला को गर्भगृह में स्थापित किया गया। यह मूर्ति काले पत्थर से बनी है और इसमें देवता को पांच साल के बच्चे के रूप में दर्शाया गया है। इसे कर्नाटक के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने डिजाइन किया था। कलाकार ने इंडिया गेट पर नेताजी की मूर्ति और उत्तराखंड में आदि शंकराचार्य की मूर्ति भी बनाई।

6. मंदिर का उद्घाटन अनुष्ठानों से भरा होगा। इनमें से कुछ को पीएम मोदी फॉलो कर रहे हैं। वह 11 दिवसीय अनुष्ठान कर रहे हैं, जो 12 जनवरी से शुरू हुआ। इसमें कठोर तपस्या, ध्यान के माध्यम से मन और शरीर की शुद्धि और "सात्विक" आहार का पालन करना शामिल है। हम इस कहानी में और अधिक समझाते हैं।

7. साल के सबसे बड़े आयोजनों में से एक के निमंत्रण की बहुत मांग है। निःसंदेह, प्रधान मंत्री वहां होंगे। सोमवार को कई मशहूर लोग अयोध्या आएंगे। इसमें आध्यात्मिक नेता, व्यवसायी, फिल्म सितारे, खेल हस्तियां और बहुत कुछ होंगे।

8. अयोध्या के लिए राम मंदिर वरदान है। इसने आध्यात्मिक शहर को बदल दिया है। अब इसे एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिल गया है और जल्द ही यहां लक्जरी होटल भी आएंगे। सभी बिल्डरों की नजर शहर पर है। मंदिर भक्तों के लिए खुला रहेगा और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस अंश में, हम देखेंगे कि कैसे अयोध्या बड़े बदलावों के लिए तैयार हो रही है।

9. पूरे भारत में लोग मंदिर बनने का इंतजार कर रहे हैं। उत्साह स्पष्ट है। लेकिन उत्सुक भक्तों को धोखेबाजों द्वारा भी धोखा दिया जा रहा है - कुछ उद्घाटन के लिए वीआईपी टिकट का वादा करते हैं और अन्य केवल शिपिंग के लिए भुगतान करके प्रसाद की पेशकश करते हैं। साइबर अपराधी हर जगह छुपे हुए हैं।

10. आश्चर्य है कि प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में लंगर क्यों होता है? राम जन्मभूमि से सिख समुदाय का क्या है कनेक्शन?

इतिहास की किताबें हमें बताती हैं कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने 1510-11 ईस्वी में अयोध्या स्थल का दौरा किया था। उस वक्त बाबरी मस्जिद का निर्माण नहीं हुआ था। यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट ने भी साइट पर अपने फैसले में इस यात्रा का संज्ञान लिया।

सदियों बाद, नवंबर 1858 में, निहंग बाबा फकीर सिंह खालसा ने बाबरी मस्जिद में घुसकर मस्जिद के अंदर 'श्री भगवान' (भगवान राम) का प्रतीक खड़ा कर दिया, और उसकी दीवारों पर 'राम राम' लिख दिया। तो क्या निहंग सिखों ने शुरू किया था मंदिर आंदोलन?

Related News

Latest News

Global News