×

राजनयिक विवाद के बीच भारत ने मालदीव के पास नौसैनिक अड्डा स्थापित किया

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1461

भोपाल: 5 मार्च 2024। पड़ोसी द्वीपसमूह राष्ट्र मालदीव के साथ चल रहे राजनयिक विवाद के बीच भारतीय नौसेना अपने पश्चिमी तट से दूर लक्षद्वीप द्वीप समूह में दूसरा नौसैनिक अड्डा स्थापित करेगी। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व वाली नई मालदीव सरकार को नई दिल्ली से दूरी बनाते हुए चीन के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के रूप में देखा जा रहा है।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, नौसेना 6 मार्च को "णनीतिक रूप से महत्वपूर्ण" लक्षद्वीप द्वीप समूह के सबसे दक्षिणी द्वीप मिनिकॉय पर आईएनएस जटायु नाम की एक टुकड़ी तैनात करेगी। बयान में कहा गया है, "यह आयोजन क्षेत्र में सुरक्षा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के नौसेना के संकल्प में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।"

भारतीय नौसेना ने कहा कि यह बेस "परिचालन पहुंच को बढ़ाएगा" और पश्चिमी अरब सागर में इसके समुद्री डकैती विरोधी और नशीली दवाओं के विरोधी अभियानों को सुविधाजनक बनाएगा। यह क्षेत्र में खतरों और घटनाओं के लिए "प्रथम प्रतिक्रियाकर्ता" के रूप में नौसेना की क्षमता को भी बढ़ाएगा, साथ ही भारतीय मुख्य भूमि के साथ कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा।



लक्षद्वीप इस साल की शुरुआत में विवाद के केंद्र में था क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर द्वीपों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मालदीव के अधिकारियों की नाराजगी जताई थी, जिसे मालदीव से पर्यटकों को आकर्षित करने के प्रयास के रूप में देखा गया था। एक लक्जरी गंतव्य के रूप में जाना जाने वाला यह द्वीप राष्ट्र अपनी अर्थव्यवस्था के लिए मुख्य रूप से पर्यटन पर निर्भर है। हाल के वर्षों में, भारतीय पर्यटक मालदीव के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत बनकर उभरे हैं।

जबकि मुइज्जू की सरकार ने तीन मंत्रियों द्वारा भारतीय नेता के बारे में की गई टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया और उन्हें निलंबित कर दिया, बाद में उन्हें बहाल कर दिया गया।

हालाँकि, यह विवाद द्वीप राष्ट्र में भारतीय सैन्य उपस्थिति पर एक बड़े राजनयिक विवाद की पृष्ठभूमि में शुरू हुआ। पिछले साल चुनाव से पहले भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज्जू की प्रमुख मांगों में से एक थी और उन्होंने अपनी जीत के तुरंत बाद नई दिल्ली से औपचारिक अनुरोध किया था। जनवरी में भारत को अपने सैनिकों को वापस बुलाने के लिए 15 मार्च की समय सीमा दी गई थी। पिछले हफ्ते, भारत की एक तकनीकी टीम द्वीपों पर विमान चलाने वाले सैनिकों की जगह लेने के लिए मालदीव पहुंची थी।

यह घटनाक्रम तब भी सामने आया है जब मुइज़ू की सरकार चीन के साथ घनिष्ठ संबंध बना रही है, जिसे भारत के लिए चिंता का कारण माना जाता है। नई दिल्ली कई वर्षों से हिंद महासागर में बीजिंग की बढ़ती उपस्थिति के बारे में मुखर रही है। जनवरी में, भारत ने मालदीव की राजधानी माले की ओर जाने वाले एक चीनी अनुसंधान जहाज की कथित "जासूसी" गतिविधियों पर चिंता जताई थी। हालाँकि, मालदीव ने कहा कि वह "कर्मियों के रोटेशन के लिए" बंदरगाह पर कॉल करने के बीजिंग के राजनयिक अनुरोध पर कार्रवाई कर रहा था।

मुइज्जू ने पहले टिप्पणी की थी कि किसी भी देश के पास "हमें धमकाने" का लाइसेंस नहीं है, जिसे नई दिल्ली का अप्रत्यक्ष संदर्भ माना जाता था। भारत के विदेश मंत्री ने पिछले सप्ताह मालदीव नेतृत्व पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए तर्क दिया था कि जब पड़ोसी संकट में होते हैं तो "दबंग लोग 4.5 अरब डॉलर नहीं देते"। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि भारत को पड़ोस में मजबूत संबंध बनाने में चीन से "बेहतर" प्रदर्शन करना चाहिए।

Related News

Latest News

Global News