×

'दुर्भावनापूर्ण इरादे' का हवाला देते हुए भारत ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स रैंकिंग को खारिज किया

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2931

भोपाल: 14 सितंबर 2023। भारत ने वैश्विक भूख सूचकांक 2023 में 125 देशों में से 111वें स्थान पर अपनी रैंकिंग को विवादित कहा है और आरोप लगाया है कि इस रैंकिंग में पक्षपातपूर्ण तरीके से आकलन किया गया है। महिला और बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वैश्विक भूख सूचकांक भारत की वास्तविक स्थिति को सही ढंग से नहीं दर्शाता है क्योंकि इसके तरीके में काफी कमियां हैं।

वैश्विक भूख सूचकांक आयरलैंड के कंसर्न वर्ल्डवाइड और जर्मनी के वेल्ट हंगर हिल्फ द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया जाता है। यह वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर भूख के स्तर को मापने के लिए व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त उपकरण है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत का स्कोर 28.7 है, जो "गंभीर" स्तर की भूख को इंगित करता है। इसमें आगे खुलासा किया गया है कि 16.6% आबादी कुपोषण से जूझ रही है, और पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मृत्यु दर 3.1% है। उल्लेखनीय रूप से, भारत में बाल 'बाल बिकास' की दर सबसे अधिक 18.7% दर्ज की गई, जो तीव्र कुपोषण का प्रतीक है।

सूचकांक में यह भी बताया गया है कि 15-24 आयु वर्ग की 58.1% भारतीय महिलाएं एनीमिया से पीड़ित हैं, जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होने वाली स्थिति है।

भारत की रैंकिंग पड़ोसी देशों पाकिस्तान (102वें), बांग्लादेश (81वें), नेपाल (69वें) और श्रीलंका (60वें) से नीचे है। यह 2022 में देखे गए रुझान की निरंतरता को चिह्नित करता है, जहां भारत भी अपने क्षेत्रीय साथियों से नीचे था।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि सूचकांक गणना में उपयोग किए जाने वाले चार में से तीन संकेतक विशेष रूप से बाल स्वास्थ्य से संबंधित हैं, जो इसे पूरी आबादी का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

इसके अतिरिक्त, सरकार ने चौथे संकेतक, 'कुपोषित (PoU) आबादी का अनुपात' की आलोचना करते हुए कहा कि यह 3,000 के एक मामूली नमूना आकार वाले एक जनमत सर्वेक्षण पर आधारित है। मंत्रालय ने इस दृष्टिकोण को मौलिक रूप से दोषपूर्ण और स्पष्ट पूर्वाग्रह प्रदर्शित करने वाला माना।

इसके अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि सूचकांक में कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में एक प्रमुख उपकरण, सरकार के पोषण ट्रैकर एप्लिकेशन के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा को शामिल करने की उपेक्षा की गई है। यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ और विश्व बैंक जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के समर्थन के बावजूद, ट्रैकर के डेटा का उपयोग नहीं किया गया था।

पोषण ट्रैकर डेटा के आधार पर, भारत में बाल 'बाल बिकास' का प्रतिशत लगातार महीने-दर-महीने 7.2% से नीचे रहता है, जो वैश्विक भूख सूचकांक 2023 में बताए गए 18.7% से काफी कम है।

बयान में इस धारणा को भी चुनौती दी गई कि बाल मृत्यु दर सीधे भूख का परिणाम है, पर्याप्त सबूतों की कमी का हवाला देते हुए।

भारत सरकार ने खाद्य सुरक्षा चिंताओं को दूर करने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, वित्तीय वर्ष 2020-21 और 2022-23 में 112 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न आवंटित किया, जिससे लगभग 80 मिलियन लोगों को लाभ हुआ।

Related News

Latest News

Global News