×

भारत ने चीन के साथ सीमा पर सेना की संख्या दोगुनी की

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1925

भोपाल: 8 मार्च 2024। ब्लूमबर्ग ने अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए गुरुवार को बताया कि भारत चीन के साथ अपनी विवादित सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में 10,000 सैनिकों को फिर से तैनात कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमा पर पहले से तैनात अन्य 9,000 सैनिकों को एक नई लड़ाकू कमान के तहत लाया जाएगा।

अधिकारियों ने बताया कि लगभग 20,000 सैनिकों की संयुक्त सेना उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश राज्यों में सीमा के 532 किलोमीटर की दूरी की रक्षा करेगी।

यह रिपोर्ट भारत के विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर के उस दावे के कुछ देर बाद सामने आई, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि चीन ने नई दिल्ली के साथ अपने समझौतों का पालन नहीं किया है। राजनयिक के अनुसार, इससे "संबंधों की स्थिरता" और बीजिंग के "इरादों" पर सवाल खड़े हो गए। जयशंकर ने गुरुवार को टोक्यो में रायसीना गोलमेज सम्मेलन में एक चर्चा के दौरान यह बयान दिया।

अक्टूबर में, ब्लूमबर्ग ने बताया कि नई दिल्ली "आश्चर्यजनक हमलों" को रोकने के लिए चीन और पाकिस्तान - एक अन्य पड़ोसी जिसके साथ उसका सीमा विवाद है - के साथ अपनी सीमाओं पर एक ड्रोन निगरानी प्रणाली स्थापित कर रहा है। दक्षिण एशियाई देश मुख्य रूप से चीन की बढ़ती मिसाइल और परमाणु शस्त्रागार का मुकाबला करने के लिए एक एकीकृत रॉकेट फोर्स (आईआरएफ) भी बना रहा है।

जून 2020 में लद्दाख की गलवान घाटी में उनके सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद से नई दिल्ली और बीजिंग के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के सैनिक हताहत हुए हैं। पिछले साल, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी प्रधान मंत्री शी जिनपिंग ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की और लद्दाख में स्थिति को कम करने पर सहमति व्यक्त की। सैन्य वार्ता का नवीनतम दौर पिछले महीने हुआ था, लेकिन सार्वजनिक रूप से किसी सफलता की घोषणा नहीं की गई थी।

हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती घुसपैठ को नई दिल्ली भी एक खतरे के रूप में देखती है, जिसका दावा है कि बीजिंग के अनुसंधान जहाजों का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जा सकता है।

क्षेत्र में रणनीतिक रूप से स्थित सहयोगियों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने के प्रयासों पर भी दोनों पक्षों में घर्षण देखा गया है। उदाहरण के लिए, भारत के दक्षिण में द्वीपों का देश मालदीव, नई दिल्ली से दूरी बनाते हुए बीजिंग के करीब आ रहा है। इस सप्ताह की शुरुआत में, माले ने बीजिंग के साथ एक रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए, जबकि द्वीपों पर बचाव विमानों का संचालन करने वाले कुछ दर्जन भारतीय सैनिकों को नागरिकों के साथ प्रतिस्थापित किया जा रहा है। इससे पहले, जयशंकर ने सुझाव दिया था कि भारत को अपने पड़ोसियों के साथ बातचीत में "चीन से बेहतर" प्रदर्शन करना चाहिए।

Related News

Latest News

Global News