×

भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र को विदेशी कंपनियों के लिए खोला

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 856

भोपाल: भारत सरकार स्थानीय विनिर्माण स्थापित करने के लिए निवेशकों को आकर्षित करने की उम्मीद कर रही है

23 फरवरी 2024। सरकार ने बुधवार को कहा कि भारत ने वैश्विक खिलाड़ियों को आकर्षित करने और महत्वपूर्ण क्षमताओं का विस्तार करने के लिए अपने अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) पर प्रतिबंधों में ढील दी है।

पहले, उपग्रह संचालन के लिए एफडीआई को केवल विशिष्ट सरकारी मंजूरी के साथ ही अनुमति दी गई थी।

संशोधित नीति के तहत, नई दिल्ली आधिकारिक अनुमति के बिना उपग्रहों के लिए घटकों और प्रणालियों के निर्माण में 100% तक निवेश की अनुमति दे रही है। बयान में कहा गया है कि भारत में उपग्रहों के निर्माण के लिए विदेशी कंपनियां विशेष प्राधिकरण के बिना 74% या लॉन्च वाहनों के लिए 49% तक निवेश कर सकती हैं।

भारत सरकार ने जोर देकर कहा कि निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ने से रोजगार पैदा होगा और यह क्षेत्र "आत्मनिर्भर" बनेगा। नई दिल्ली को विदेशी संस्थाओं को देश के भीतर विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने और भारतीय कंपनियों को "वैश्विक मूल्य श्रृंखला" में एकीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करने की भी उम्मीद है। ये उपाय भारत के अंतरिक्ष विभाग, सरकारी एजेंसियों और क्षेत्र के उद्योग जगत के नेताओं के बीच चर्चा के बाद उठाए गए हैं।

भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में हाल के वर्षों में तेजी से प्रगति देखी गई है, जिसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार जांच की लैंडिंग और सूर्य की परिक्रमा करने वाला देश का पहला अवलोकन मिशन शामिल है।

हाल ही में, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख श्रीधर पणिक्कर सोमनाथ ने कहा कि भारत सैनिकों की आवाजाही पर नज़र रखने और चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं पर हजारों किलोमीटर की दूरी की तस्वीरें लेने के लिए विभिन्न कक्षाओं में उपग्रहों की परतें लॉन्च करने की योजना बना रहा है। नई दिल्ली ने भू-खुफिया क्षमता विकसित करने के लिए पहले से ही 50 और उपग्रहों को कॉन्फ़िगर किया है, और अगले पांच वर्षों के भीतर उन्हें लॉन्च करने का इरादा है।

एक अन्य विकास में, भारत ने कथित तौर पर एक निजी कंपनी, टाटा समूह की रक्षा शाखा द्वारा डिजाइन किया गया अपना पहला निगरानी उपग्रह भी अमेरिका भेज दिया है - जहां इसे इस साल के अंत में स्पेसएक्स रॉकेट पर फ्लोरिडा से कक्षा में लॉन्च किया जाएगा।

बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार ने बताया है कि भारत के अंतरिक्ष उद्योग के खिलाड़ियों को उम्मीद है कि सरकार के उदारीकरण कदम से अगले पांच वर्षों में उपग्रह निर्माण, लॉन्च वाहन, ग्राउंड सेगमेंट समाधान और संबंधित सेवाओं में 5 अरब डॉलर तक का निवेश आकर्षित होगा।

इसरो का एक हिस्सा, भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था 2023 में लगभग 8.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2033 तक 44 बिलियन डॉलर हो जाने की संभावना है।

Related News

Latest News

Global News