विदेश मंत्रालय आयोजित किया आसियान इंडिया हैकाथॉन एवं स्टार्टअप महोत्सव

Location: Delhi                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 3229

Delhi: भारत इस समय 'साझा मूल्य, समान भविष्य' की थीम पर एसियान (एएसईएएन) देशों के साथ अपने वार्ता संबंधों की रजत जयंती का उत्सव मना रहा है, जो सभ्यता और सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित हैं और जिसने दो सहस्राब्दी से भारत और एसियान देशों को आपस में बांधे रखा है।

हमारे संबंधों के इस ऐतिहासिक पड़ाव को रेखांकित करने के लिए पूरे भारत और एसियान के सदस्य देशों में पूरे वर्ष के दौरान राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और जन संपर्क के क्षेत्र में कार्यक्रमों की एक बड़ी श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है।

महोत्सव की इसी श्रंृखला के तहत, विदेश मंत्रालय ने इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) के साथ मिल कर हैदराबाद, जयपुर एवं दिल्ली में एशियान-भारत स्टार्ट अप फेस्टिवल एवं हैकाथॉन और सफल भारतीय स्टार्ट अप विजिट का आयोजन किया। एसियान देशों से 24 स्टार्टअप और एथिकल हैकर्स भारत आए और इस 4-दिवसीय कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें तीन शहर- हैदराबाद, जयपुर और दिल्ली शामिल थे। हैदराबाद में इस फेस्टिवल के पहले दिन 100 से अधिक स्टार्टअप्स ने भाग लिया। हैदराबाद में एक समानांतर हैकाथॉन का आयोजन किया गया था, जिसमें भारत और एसियान एथिकल हैकर्स ने हिस्सा लिया।

इसी कार्यक्रम का समापन सत्र नई दिल्ली में 20 जनवरी, 2018 को आयोजित किया गया, जिसमें सुश्री प्रीति शरण (सचिव-पूर्व), केंद्रीय राज्य मंत्री केजे अल्फांसो एवं डॉ राजीव सिंह (महानिदेशक, आईसीसी) ने अपने विचार प्रस्तुत किये। आइडियास्पेस फाउंडेशन, फिलीपींस और भारत के नाउ फ्लोट्स (फोर्ब्स 30 की सूची में 30वीं रैंक) ने उपस्थित प्रतिनिधियों के साथ अपने अनुभव साझा किये।

Related News

Latest Tweets