×

दो बड़ी टेक कंपनियां चुपके से सरकारों को आपके स्मार्टफोन की निगरानी करने में कैसे मदद कर रही हैं

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3063

भोपाल: 14 दिसंबर 2023। यह साबित हो चुका है कि दो सबसे बड़ी टेक कंपनियां, विदेशी एजेंसियां और सरकार आपके स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर आपकी जासूसी कर सकती हैं।

और संभवतः वे ये काम कर भी रही हैं।
ओरेगॉन के सीनेटर रॉन वायडेन ने बुधवार को न्याय विभाग को लिखे एक पत्र में खुलासा किया है कि अज्ञात विदेशी सरकारें एप्पल और गूगल से आपके बारे में पुश नोटिफिकेशन डेटा मांग रही हैं।

इस डेटा में आपकी व्यक्तिगत जानकारी भी शामिल हो सकती है।
रॉयटर्स की एक कहानी का दावा है कि इस बात की बहुत संभावना है कि अमेरिकी सरकार भी आप पर जासूसी कर रही है। उन्होंने कथित तौर पर इस मामले की गहरी जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति से बात की। अनाम सूत्र के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने दोनों कंपनियों से पुश नोटिफिकेशन मेटाडेटा का अनुरोध किया है।

इस डेटा में आपकी व्यक्तिगत जानकारी भी शामिल हो सकती है।
उन पुश नोटिफिकेशन में डेटा होता है। वह डेटा एप्पल या गूगल को बता सकता है कि किसको नोटिफिकेशन मिल रहा है, कौन सा ऐप इसे भेज रहा है, और यूजर के पास कौन सा डिवाइस है। पुश नोटिफिकेशन में पाए जाने वाले कुछ मेटाडेटा से आपको टेक्स्ट मैसेज की सामग्री के बारे में भी पता चल सकता है।

विदेशी इकाइयां और कुछ अमेरिकी एजेंसियां फिर उस डेटा का अनुरोध कर सकती हैं। जब वायडेन ने पूछा, तो दोनों कंपनियों ने कहा कि वे एक गैग ऑर्डर के तहत हैं और पुश नोटिफिकेशन डेटा से संबंधित जानकारी पर चर्चा नहीं कर सकती हैं।

ट्रांसपेरेंसी बढ़ाने के लिए गूगल और एप्पल क्या कर रहे हैं
वायडन के पत्र के जवाब में, एप्पल और गूगल ने गंभीर सुरक्षा और गोपनीयता मुद्दों को संबोधित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

उसके बाद से, एप्पल ने अपने कानून प्रवर्तन नियमों को संशोधित किया है और जानकारी उपलब्ध कराई है कि कैसे पुश नोटिफिकेशन डेटा का उपयोग आपकी सुरक्षा से समझौता करने के लिए किया जा सकता है।

दिशानिर्देशों के अनुसार, इस जानकारी का अनुरोध करने के लिए कानून प्रवर्तन को एक न्यायाधीश की स्वीकृति प्राप्त करनी होगी। साथ ही, एप्पल अपनी अगली पारदर्शिता रिपोर्ट में प्राप्त पुश नोटिफिकेशन के अनुरोधों को तोड़ना शुरू कर देगा।

एप्पल से संपर्क किया और कंपनी के एक प्रवक्ता से यह बयान प्राप्त हुआ।
"एप्पल पारदर्शिता के लिए प्रतिबद्ध है और हम लंबे समय से इस तरह के प्रयासों के समर्थक रहे हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रदाता अपने उपयोगकर्ताओं को यथासंभव अधिक जानकारी का खुलासा कर सकें। इस मामले में, संघीय सरकार ने हमें कोई भी जानकारी साझा करने से रोक दिया था और अब जब यह तरीका सार्वजनिक हो गया है तो हम अपनी पारदर्शिता रिपोर्टिंग को अपडेट कर रहे हैं ताकि इस तरह के अनुरोधों का विवरण दिया जा सके।"

जहां तक गूगल का सवाल है, कंपनी ने सीनेटर वायडेन का पत्र आने के बाद से कुछ खास नहीं किया है, लेकिन उसके पास आपके डेटा की निगरानी करने के उपकरण हैं। सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी व्यक्ति के बारे में डेटा प्राप्त करने के लिए आपको संभवतः एक गैर-प्रकटीकरण आदेश की आवश्यकता होगी या यहां तक कि अदाल के आदेश की भी।

खुद को सुरक्षित कैसे रखें?
जबकि Google और Apple आपके डेटा को निजी रखने में मदद करने के लिए टूल और सुरक्षा उपाय प्रदान करते हैं, कुछ कदम हैं जो आप अपने पुश नोटिफिकेशन डेटा को साझा किए जाने से रोकने के लिए उठा सकते हैं।

पुश नोटिफिकेशन बंद करें: Apple और Google उस जानकारी को साझा नहीं कर सकते हैं जो उनके पास नहीं है।
iPhone पर पुश नोटिफिकेशन कैसे बंद करें?
Android पर पुश नोटिफिकेशन कैसे बंद करें? (फ़ोन के निर्माता के आधार पर सेटिंग्स भिन्न हो सकती हैं)
अगर मैं पुश नोटिफिकेशन की अनुमति देता हूँ तो क्या होगा?

आप में से कुछ लोग सुविधा, व्यक्तिगतकरण या जुड़ाव जैसे विभिन्न कारणों से पुश नोटिफिकेशन की अनुमति देना चुन सकते हैं। हालांकि, आपको अपने डेटा को साझा करने के संभावित जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए। अपनी सुरक्षा के लिए, आप कुछ उपाय कर सकते हैं, जैसे:

डेटा सुरक्षा के लिए अतिरिक्त उपाय
ऊपर बताए गए तरीके आपके डेटा की सुरक्षा में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। यदि आप चिंतित हैं, और आपको चिंतित होना चाहिए, कि Google और Apple चुपके से सरकारों को आपके स्मार्टफोन पर जासूसी करने में मदद कर रहे हैं, तो यहां कुछ अतिरिक्त कदम दिए गए हैं जिनसे आप अपने डेटा और गोपनीयता की सुरक्षा कर सकते हैं। हालांकि, इनमें से कोई भी तरीका पूरी तरह से सुरक्षित या काम करने की गारंटी नहीं है, और उनमें से कुछ में कमियां या सीमाएं हो सकती हैं:

गोपनीयता उपकरण और प्रथाओं का उपयोग करें: खुद को बचाने का एक तरीका गोपनीयता उपकरण और प्रथाओं का उपयोग करना है जो आपके डिजिटल फुटप्रिंट और पहचान को कम करने या छुपाने में आपकी मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग कर सकते हैं, जो आपके आईपी एड्रेस और लोकेशन को मास्क कर सकता है। यह आपकी ऑनलाइन गतिविधि और ट्रैफ़िक को भी गुमनाम बना सकता है। हालांकि, ये टूल और प्रथाएं Google और Apple के डेटा संग्रह से आपकी रक्षा करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती हैं।

अपने संपर्कों के साथ सुरक्षित रूप से संवाद करने के लिए सिग्नल या टेलीग्राम जैसे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप का उपयोग करें। ये ऐप आपके संदेशों को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करते हैं और किसी के साथ आपका मेटाडेटा साझा नहीं करते हैं। हालांकि, एन्क्रिप्शन आपके कॉलों के मेटाडेटा की सुरक्षा नहीं करता है, जैसे कि फोन नंबर, दिनांक, समय, अवधि और स्थान, जिन्हें अभी भी एकत्रित और विश्लेषण किया जा सकता है। एन्क्रिप्शन ऐप और उसके प्रदाता की भरोसेमंदता और सुरक्षा पर भी निर्भर करता है।
अपने ऑनलाइन खातों के लिए मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड बनाने और संग्रहीत करने के लिए एक पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें। यह हैकर्स को चुराए गए या अनुमानित पासवर्ड के साथ आपके खातों तक पहुंचने से रोक सकता है।

जब भी संभव हो, अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ने के लिए आपको दो-फैक्टर प्रमाणीकरण भी सक्षम करना चाहिए।
अपने ऐप अनुमतियों और गोपनीयता सेटिंग्स की नियमित रूप से समीक्षा करें और उन ऐप्स तक पहुंच को सीमित करें जिनके पास आपके व्यक्तिगत डेटा, स्थान, कैमरा, माइक्रोफ़ोन आदि तक पहुंच है। आप उन ऐप्स को भी हटा सकते हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं या जिन पर आप भरोसा नहीं करते हैं।

ईमेल या संदेशों में संदिग्ध लिंक्स या अटैचमेंट पर क्लिक करने से बचें, जिनमें मैलवेयर या फ़िशिंग के प्रयास शामिल हो सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News