×

जर्मनी द्वारा डिलीवरी में देरी के कारण अब भारत अपना टैंक इंजन बनाएगा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1355

भोपाल: 17 फरवरी 2024। यूरोपीय संघ देश में निर्माताओं द्वारा चार साल के इंतजार की घोषणा के बाद नई दिल्ली अपने अर्जुन मार्क 1 मॉडल के लिए और अधिक हिस्सों का उत्पादन कर सकती है

राष्ट्रीय मीडिया आउटलेट्स ने मंगलवार को बताया कि जर्मन निर्माताओं द्वारा उत्पादन फिर से शुरू करने से पहले न्यूनतम चार साल के इंतजार का अनुमान लगाने के बाद, भारत अपने अर्जुन मार्क 1 टैंकों के लिए अपने स्वयं के इंजन विकसित करने की योजना बना रहा है।

सूत्रों ने बताया कि नई दिल्ली अपने चल रहे स्वदेशी इंजन विकास प्रोजेक्ट में तेजी लाने पर विचार कर रही है। योजना में स्थानीय मॉडल में परिवर्तन से पहले शुरुआत में कई टैंकों को जर्मन इंजनों से लैस करना शामिल है। ये प्रयास स्वदेशी नवाचार के माध्यम से अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एक घरेलू विकल्प पर काम शुरू कर दिया है, जिसके तीन साल के भीतर उत्पादन के लिए तैयार होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि DATRAN 1500 इंजन, जिसे शुरुआत में फ्यूचरिस्टिक मेन बैटल टैंक प्रोग्राम के लिए डिज़ाइन किया गया था, नए अर्जुन टैंक में एकीकृत करने के लिए संशोधनों के दौर से गुजर रहा है। नए इंजन का पिछले साल भविष्य के टैंक कार्यक्रम के लिए पहले दौर का परीक्षण किया गया था।

भारत ने 2021 में 118 अर्जुन मार्क 1-ए मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) का ऑर्डर दिया, जिसे आम बोलचाल की भाषा में 'हंटर किलर' के नाम से जाना जाता है और इसकी कीमत 75.2 बिलियन रुपये ($900 मिलियन) है। टैंकों का निर्माण अवाडी में राज्य के स्वामित्व वाली भारी वाहन फैक्ट्री द्वारा किया जाता है। , चेन्नई। अर्जुन मार्क 1-ए प्रौद्योगिकी में एक छलांग का प्रतिनिधित्व करता है, जो अपने पूर्ववर्ती मार्क-1 की तुलना में नई सुविधाओं और उच्च स्वदेशी घटक का दावा करता है। टैंक एक दुर्जेय 120 मिमी राइफल वाली बंदूक से लैस है और कंचन कवच से मजबूत है।

भारतीय सेना वर्तमान में मुख्य रूप से रूसी टैंकों पर निर्भर है, जिसमें लगभग 1,900 लाइसेंस-निर्मित टी-72एम1 और लगभग 1,500 टी-90एस शामिल हैं, भारतीय मीडिया के अनुसार, टी-72 को बदलने के लिए विकसित तीसरी पीढ़ी के रूसी मुख्य युद्धक टैंक हैं। अर्जुन टैंक खुद को मध्यवर्ती स्थिति में पाता है। जबकि इसका बुर्ज और समग्र आकार T90S जैसा दिखता है, इसका स्वदेशी रूप से विकसित कंचन विस्फोटक प्रतिक्रियाशील कवच (ERA) भारी पश्चिमी मॉडल को प्रतिबिंबित करता है, जिसके परिणामस्वरूप सीमित परिचालन क्षमता वाला एक हाइब्रिड होता है। पिछले साल, भारतीय सेना ने टी-72 मुख्य युद्धक टैंकों के ओवरहाल और विस्तार के लिए निजी रक्षा उद्योग के खिलाड़ियों और राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों से प्रस्ताव भी आमंत्रित किए थे, जो चार दशक से अधिक पुराने हैं।

Related News

Latest News

Global News