×

इसरो प्रमुख का दावा, भारत 'मंगल और शुक्र' की यात्रा कर सकता है

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1340

भोपाल: चंद्रयान-3 की सफलता भारत की अंतरिक्ष में उम्मीदों को नई ऊँचाई पर ले जा रही है और इसी कड़ी में इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने रविवार को दावा किया कि भारत और मंगल और शुक्र तक भी पहुँच सकता है अगर अंतरिक्ष क्षेत्र को और अधिक निवेश मिले।

"भारत में चंद्रमा, मंगल और शुक्र की यात्रा करने की क्षमता है लेकिन हमें अपनी आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है। हमें और अधिक निवेश की जरूरत है और अंतरिक्ष क्षेत्र का विकास होना चाहिए और इसके द्वारा पूरे राष्ट्र का विकास होना चाहिए, यही हमारा मिशन है। हम प्रधान मंत्री मोदी द्वारा हमें दिए गए दृष्टि को पूरा करने के लिए तैयार हैं," सोमनाथ ने शनिवार देर शाम संवाददाताओं को बताया।

बुधवार को चंद्रयान-3, भारत के तीसरे मानवरहित चंद्र मिशन के लैंडर मॉड्यूल ने एक निर्दोष सॉफ्ट लैंडिंग की, जिससे यह केवल चौथी देश बन गया जिसने यह उपलब्धि हासिल की है, और पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिण ध्रुव तक पहुंचने वाला पहला देश बन गया।

कुछ दिनों बाद शुक्रवार को, इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 रोवर, जिसका नाम 'प्रज्ञान' है, ने सफलतापूर्वक लगभग आठ मीटर की दूरी तय की है और इसके पेलोड चालू हो गए हैं।

चंद्रमा से टकराने के बाद, इसरो पहले ही सूर्य को निशाना बना रहा है। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी एक सप्ताह में एक सौर मिशन लॉन्च करने के लिए तैयार है, सबसे अधिक संभावना 2 सितंबर को, समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार।

आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सौर कोरोना के दूरस्थ अवलोकन और सौर हवा के इन-सिटू अवलोकन के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो एल1 (सूर्य-पृथ्वी लाग्रंज बिंदु) पर है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है।

यह बंगलुरु-मुख्यालय वाले अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा लॉन्च किया जाने वाला पहला समर्पित भारतीय अंतरिक्ष मिशन होगा जो सूर्य के अवलोकन के लिए होगा।

कल जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए) और ग्रीस से चार दिवसीय यात्रा से लौट रहे थे, तो उन्होंने दिल्ली आने के अपने सामान्य दिनचर्या से हटकर बंगलुरु में उतरने का फैसला किया ताकि वे सफल चंद्र मिशन के पीछे इसरो टीम के साथ हो सकें।

एचएएल हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करने के लिए एकत्र हुए अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए, पीएम ने देश के वैज्ञानिक समुदाय द्वारा हासिल की गई "ऐतिहासिक उपलब्धि" की सराहना की। "मैं पहले नहीं आ सका क्योंकि मैं देश में नहीं था, लेकिन भारत में आने पर मैंने सबसे पहले हमारे वैज्ञानिकों से मिलने का फैसला किया," पीएम मोदी ने कहा।

Related News

Latest News

Global News