×

भारतीय सेना ने 'बैटल ऑफ माइंड्स' प्रतियोगिता 2023 आरम्भ की

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1337

भोपाल: 22 अगस्त 2023। भारत में युवाओं को सशक्त बनाने और ज्ञान को प्रोत्साहन देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, भारतीय सेना ने आज दिल्ली छावनी के मानेकशॉ सेंटर में अपने नवीन प्रतीक के साथ 'बैटल ऑफ माइंड्स' - इंडियन आर्मी क्विज 2023 का गर्व से अनावरण किया। कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में, क्विज़ प्रतियोगिता कारगिल युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों की जीत का जश्न मनाती है और उस महत्वपूर्ण क्षणो के दौरान सेवा करने वाले लोगों की बहादुरी और साहस के प्रति हार्दिक श्रद्धांजलि है। नये प्रतीक के रूप में, यह महत्वपूर्ण पहल राष्ट्र भर में बौद्धिक विकास को प्रोत्साहित करने और युवा बुद्धिमत्ता को प्रेरित करने के उद्देश्य से सेना की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। यह आयोजन न केवल अतीत की स्मृतियों का का जश्न मनाता है, बल्कि इसका उद्देश्य युवाओं में जिज्ञासा और शिक्षा के प्रति उत्साह को जागरूक करने के साथ-साथ भविष्य के नेतृत्व को स्थापित करने की भी है।

इस कार्यक्रम में थल सेना के उपप्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिन्द्र कुमार उपस्थित थे। प्रतियोगिता के नये प्रतीक का अनावरण आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पांडे द्वारा किया गया। परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता सूबेदार मेजर (आनरेरी कैप्टन) योगेन्द्र सिंह यादव (रिटायर्ड) और सूबेदार मेजर संजय कुमार भी भारत के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ उपस्थित थे।

यह पहल देश के 762 जिलों में से प्रत्येक के प्रतिनिधित्व के साथ 1.5 लाख विद्यालयों तक पहुंचती है। इससे कम से कम 15,000 विद्यालयों का पंजीकरण होगा। इस प्रकार, राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता के अनुमानित 1.5 करोड़ छात्रों तक पहुंचने की आशा है। विद्यालय तीन छात्रों और एक रिजर्व छात्र की टीमों के साथ भाग लेंगे। सह-शिक्षा विद्यालयों की टीमों में कम से कम एक महिला छात्र होगी। प्रतिभागियों की आयु 10 से 16 वर्ष के बीच होगी जो मोटे तौर पर कक्षा छह से दस में पढ़ने वाले छात्र को सम्मिलित करती है। प्रतियोगिता प्रारंभ में कमांड स्तर पर, फिर अंतर-कमांड स्तर और अंत में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी। यह प्रतियोगिता ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म सहित मिश्रित रूप में होगी।

प्रतियोगिता दो चरणों में होगी, जिससे प्रतिभागियों का व्यापक मूल्यांकन सुनिश्चित होगा। पहला चरण एक आकर्षक ऑनलाइन एलिमिनेशन राउंड के साथ शुरू होगा, जहां छात्र बौद्धिक रूप से प्रेरक प्रश्नों की एक श्रृंखला से निपटकर अपनी विशेषज्ञता और योग्यता का प्रदर्शन करेंगे। ऑनलाइन चरण से सफल दावेदार दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे, जो एक कमांड-स्तरीय ऑफलाइन प्रतियोगिता के रूप में आयोजित होगी और जिसका समापन ग्रैंड फिनाले में होगा। यह प्रारूप प्रतिभागियों के ज्ञान और क्षमताओं के न्यायसंगत और मांगपूर्ण मूल्यांकन की गारंटी देता है, जिसका समापन सबसे योग्य विजेताओं की खोज में होता है।

प्रतियोगिता पाँच प्रमुख तत्वों पर केंद्रित है, अर्थात्,

समावेशिता - 762 जिलों में उन सभी विद्यालयों के लिए खुला है जहां अंग्रेजी शिक्षा का प्राथमिक माध्यम है और ऐसे स्कूल जिनमें अंग्रेजी दूसरी भाषा है;

समानता को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक सह-शिक्षा विद्यालय से एक महिला प्रतिभागी को सुनिश्चित करना;

निष्पक्ष खेल - आसान प्रतिस्पर्धा वाले ट्यूटोरियल द्वारा समर्थित, योग्यता-आधारित प्रणालियों के माध्यम से निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा बनाए रखी जाये गई।

नि: शुल्क पंजीकरण; और पुरस्कार - विशेष रूप से विद्यालयों, छात्रों और उनके साथ आने वाले शिक्षकों के लिए पुरस्कार, 4 करोड़ रुपये से अधिक के पुरस्कार, जिसमें शीर्ष 12 विद्यालयों के लिए बसें और छात्रों और शिक्षकों के लिए 360 से अधिक लैपटॉप शामिल हैं।

शिक्षण-आधारित शिक्षा पर जोर देने के साथ, टीच इंडिया के माध्यम से एक प्रभावशाली छात्र-केंद्रित कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय विकास में भारतीय सेना का योगदान, कारगिल विजय और उसके बाद भारतीय सेना में होने वाले परिवर्तन सहित प्रश्नोत्तरी के व्यापक संदेश को प्रसारित करना है। यह क्विज़ छात्रों की सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने की अवधारणा से परे है। यह एक ऐसा मंच है जो जीवंत जमीनी स्तर के युवाओं को संस्कृति, प्रौद्योगिकी, विज्ञान के अपने ज्ञान के आधार का परीक्षण करने के लिए प्रदान करता है। प्रश्नोत्तरी छात्रों में राष्ट्र निर्माण में उनकी भावी भूमिका के बारे में जागरूकता भी पैदा करेगी। यह प्रतियोगिता छात्रों में राष्ट्र निर्माण में उनकी भावी भूमिका के बारे में जागरूकता भी पैदा करेगी।

इस पहल का प्रतीक, नाम और आदर्श वाक्य भारतीय सेना की सम्मानित विरासत की प्रतिध्वनि के साथ गहन महत्व को समाहित करता है। प्रतीक का गठन चिह्न आकार एकता और अनुशासन की स्थायी भावना पैदा करता है, जबकि धातुई कांस्य रंग की सीमा के साथ आधार मैरून रंग ताकत और लचीलेपन को दर्शाता है।

"बैटल ऑफ माइंड्स" नाम जीत, बहादुरी और वीरता पर जोर देने वाली आदर्श वाक्य के साथ बौद्धिक शक्ति का प्रतिरूप है, और क्रॉस्ड स्वोर्ड्स और अशोक स्तंभ तत्परता, कर्तव्य और सम्मान का प्रतिरूप हैं जो भारतीय सेना की अदम्य भावना और समर्पण का प्रतीक हैं।

श्रद्धांजलि और नवाचार के एक विचारोत्तेजक मिश्रण में, "बैटल ऑफ माइंड्स" एक शक्तिशाली उत्प्रेरक के रूप में उभरता है, जो देश के युवाओं को ज्ञान और सशक्तिकरण की ओर प्रेरित करता है। जैसा कि इसके मार्मिक लोगो द्वारा दर्शाया गया है, यह दूरदर्शी कदम कारगिल युद्ध की भावना का सम्मान करता है और एक ऐसे भविष्य के लिए भारतीय सेना की प्रतिबद्धता को मजबूत करता है जहां एकता, ज्ञान और जिज्ञासा मिलती है - जो हमारे देश की नियति को आकार देने वाले नेतृत्व को प्रेरित करती है।

Related News

Latest News

Global News