×

सावन के अधिकमास में मोरारी बापू की अनोखी द्वादश ज्योतिर्लिंग राम कथा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2553

भोपाल: 18 जुलाई 2023। हर ज्योतिर्लिंग में एक दिन होगी कथा, 18 दिन के दौरान 12 दिन होगी कथा
कैलाश व चित्रकूट नाम की दो भारत गौरव ट्रेनों से साथ जा रहे 1008 श्रोता

सावन के अधिकमास में रामकथा प्रवक्ता मोरारी बापू की एक अनोखी रामकथा होने वाली है जो देश के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में एक-एक दिन एक श्रृंखला में होगी। आमतौर पर बापू 9 दिन रामकथा करते हैं लेकिन यह कथा यात्रा 12 दिन होगी और इसे पूरा होने में 18 दिन लगेंगे। कथा यात्रा के लिए दो भारत गौरव ट्रेनें-कैलश व चित्रकूट एक्सप्रेस भी 1008 श्रोताओं को साथ लेकर चलेंगी और देश का आध्यात्मिक पर्यटन कराएगी। यात्रा देश के 8 राज्यों में करीब 12 हजार किमी का सफर तय करेगी। श्रोता यात्रियों को 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के अलावा तीन धाम जगन्नाथ पुरी, रामेश्वर (जो ज्योतिर्लिंग भी है) और द्वारका के दर्शन का मौका मिलेगा। इस सफर के दौरान एक दिन यात्रियों को तिरुपति बालाजी के दर्शन का लाभ भी होगा।

कथा यात्रा का पहला पड़ाव करीब 12 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ में 22 जुलाई को होगा। ट्रेन की यात्रा अगले दिन 23 जुलाई को ऋषिकेश से शुरू होगी। बापू बीते छह दशकों से देश-विदेश में सत्य, प्रेम, करुणा को आधार बनाकर राम कथा सुनाते आ रहे हैं, इस यात्रा का आखिरी पड़ाव गुजरात में उनके गांव तलगाजरड़ा में होगा। रामकथा के साधारण क्षेत्र में, पूज्य मोरारी बापू के प्रवचन रामचरित मानस के शिक्षाओं में गहराई से संबद्ध हैं।

इस कार्यक्रम के मनोरथी है बापू के एक फलाॅवर (श्रोता) और राम कथा श्रोता, इंदौर के रूपेश व्यास, उनके आदेश ट्रस्ट के सौजन्या से। इन ट्रेनों को दूर से पहचाना जा सकेगा क्योंकि इन पर 12 ज्योतिर्लिंग, तीन धाम, तिरुपति बालाजी, बापू के पैतृक गांव के चित्र होंगे।

मोरारी बापू ने ज्योतिर्लिंग राम कथा यात्रा के लिए अपने दृष्टिकोण का व्यक्त किया है, कहते हुए, "इस पवित्र यात्रा के माध्यम से, हम भारत के विविध वस्त्र को एकजुट करने और सनातन धर्म की सामूहिक समझ को संवर्धित करने का उद्देश्य रखते हैं। भगवान राम का नाम हमारे राष्ट्र के हर कोने में गूंजे, सबको शांति, समरसता और धर्मी जीवन प्रदान करें।"

22 जुलाई 2023 - केदारनाथ, उत्तराखंड
24 जुलाई 2023 - विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग, उत्तर प्रदेश
25 जुलाई 2023 - बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग, झारखंड
26 जुलाई 2023 - जगन्नाथ पुरी, ओडिशा
27 जुलाई 2023 - मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, आंध्र प्रदेश
28 और 29 जुलाई 2023 - रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग, तमिलनाडु
30 जुलाई 2023 - तिरुपति बालाजी मंदिर, आंध्र प्रदेश
31 जुलाई 2023 - नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र
1 अगस्त 2023 - भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र
2 अगस्त 2023 - त्रिम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र
3 अगस्त 2023 - गृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग, महाराष्ट्र
4 अगस्त 2023 - ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, मध्य प्रदेश
5 अगस्त 2023 - महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, मध्य प्रदेश
6 अगस्त 2023 - द्वारकाधीश मंदिर, द्वारका
6 अगस्त 2023 - नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, गुजरात
7 अगस्त 2023 - सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, गुजरात
8 अगस्त 2023 - तालगाजर्दा (बापू गांव), गुजरात

इसके साथ ही, वे हर दिन मोरारी बापू के प्रवचन सुनेंगे और राम कथा में समाहित अविनाशी ज्ञान में समाये जाएंगे। इससे प्रभु राम के अद्वितीय शिक्षाओं का गहरा संबंध और महत्व स्थापित होगा, जो सभी सीमाओं को पार करते हैं और धर्म या नैतिक नियम की मूल भूमिका को संघटित करने वाले "सत्य, प्रेम और दया" के मूल्यों का अवगाहन कराएगा।

मोरारी बापू के बारे में
मोरारी बापू एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक विभूति और रामायण के प्रचारक हैं, जिन्होंने अपना जीवन भगवान राम की शिक्षाओं को प्रसारित करने और सत्य, प्रेम और दया के मूल्यों को प्रचारित करने में समर्पित किया है। रामायण पर 900 से अधिक प्रवचन और कथाएं देने के साथ ही, मोरारी बापू के प्रभावशाली और मनोहारी प्रवचन ने भारत और दुनिया भर में करोड़ों लोगों के दिलों को छुआ है। उनका मिशन आध्यात्मिक जागरण को संवर्धित करना है और व्यक्ति को सरलता, भक्ति और धर्मनिष्ठा से जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। उनकी सभी कथाएं जाति, धर्म या सम्प्रदाय के अनिर्दिष्ट लोगों के लिए खुली होती हैं। नियमित रूप से, कथा में आने वाले सभी लोगों को प्रसाद के रूप में मुफ्त भोजन प्रदान किया जाता है।




Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News