×

हीट वेव के आसार नहीं, आगामी दो दिन तक मौसम में नहीं होगा बदलाव, फिर छाएंगे बादल

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 149199

Bhopal: भोपाल। आज से मई का महीना शुरू हो गया है. मई महीने में चिलचिलाती धूप और गर्म हवा ने लोगों का जीना दूभर किया हुआ है. इतनी कड़ी धूप और गर्म हवा के थपेड़े के चलते लोग घरों से बाहर जाने की हिम्मत नहीं कर पा रहे. ऐसी गर्मी के बीच एमपी वासियों के लिए ठंडक देने वाली खबर है. आगामी पांच दिनों तक एमपी में हीट बेव चलने के आसार नहीं है. यानि कि मौसम में आगामी दो दिन तक कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि इसके बाद बादल होने की चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है. वहीं 6 और 7 मई को कुछ स्थानों पर वर्षा भी हो सकती है.

आगामी एक सप्ताह तक ऐसा रहेगा मौसम
वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास बना हुआ है. उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इस वजह से तापमान में अधिक बढ़ोतरी नहीं हो पा रही है. 3 मई को भी एक तीव्र आवृति वाले पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में आने के संकेत मिले हैं. उसके प्रभाव से 4-5 मई को बादल छा सकते हैं. 6-7 मई को राजधानी सहित कई शहरों में हल्की बारिश भी हो सकती है. इस वजह से मई के पहले सप्ताह में भी दिन के तापमान में अधिक बढ़ोतरी होने के आसार कम ही हैं.

7 मई के बाद पढ़ सकता है पारा
मौसम विभाग के अनुसार 7 मई के बाद तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है. प्रदेश के राजगढ़, शाजापुर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, नरसिंहपुर, नौगांव, छतरपुर, शिवपुरी, निवाड़ी, खरगोन और बड़वानी में तेजी से गर्मी बढ़ सकती है. हालांकि, इस बीच कोई नया वेदर सिस्टम सक्रिय हुआ तो फिर आंधी के साथ बारिश हो सकती है.

Share

Related News

Latest News

Global News