×

कैंसर 'हमारा नया कोविड है' - फाइजर सीईओ

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1903

भोपाल: 6 मई 2024। अमेरिकी फार्मा दिग्गज कैंसर उपचार दवाओं के माध्यम से मुनाफा हासिल करना चाहता है क्योंकि इसके कोविड-19 टीकों की मांग कम हो गई है

अमेरिकी दवा निर्माता, फाइजर, कैंसर उपचार बाजार को एक नए क्लोंडाइक के रूप में देखता है, क्योंकि अब कोविड-19 महामारी खत्म हो गई है और इसके टीकों और कोविड दवाओं की वैश्विक मांग गिर रही है, इसके सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने 1 मई को फॉक्स बिजनेस को बताया।

कंपनी को "ब्लॉकबस्टर" कैंसर दवाओं पर बड़ा स्कोर हासिल करने की उम्मीद है, इसके प्रमुख ने खुलासा किया, क्योंकि फार्मा दिग्गज अपने कारोबार में कोविड के बाद गिरावट को उलटने की कोशिश कर रहा था। महामारी ने कंपनी को रिकॉर्ड राजस्व दिलाया था। अकेले 2022 में, फाइजर की कुल बिक्री 157 बिलियन डॉलर थी, जिसमें इसकी कोविड वैक्सीन की हिस्सेदारी 37.8 बिलियन डॉलर और इसकी एंटीवायरल उपचार गोली, पैक्सलोविड की बिक्री 18.9 बिलियन डॉलर थी।

2023 में, बिक्री में आधे से अधिक की गिरावट आई और यह 71 बिलियन डॉलर हो गई। अपने कोविड-संबंधी उत्पादों की मांग में तेजी से गिरावट के बीच, 2022 के अंत से कंपनी के शेयरों में भी 42% की गिरावट आई है। घटनाक्रम ने दवा दिग्गज को एक प्रमुख लागत-कटौती अभियान शुरू करने के लिए मजबूर किया, जिसमें यूके, यूएस और आयरिश सुविधाओं में सैकड़ों छंटनी शामिल थी।

फॉक्स बिजनेस के साथ 1 मई को अपने साक्षात्कार में, बौर्ला ने "बहुत अच्छे लागत नियंत्रण" अभियान के रूप में उपायों की प्रशंसा की, इसे उनकी कंपनी द्वारा 2024 की शुरुआत में दिखाए गए "बहुत अच्छे परिणामों" के लिए श्रेय दिया। फाइजर भी फिर से सोना हासिल करने की कगार पर है उन्होंने कहा, यह नई रणनीति है।

फाइजर के सीईओ ने कहा, "ऑन्कोलॉजी, यह हमारा नया कोविड है।" "हमने वही किया जो हमने कोविड के साथ किया। हमें दुनिया को बचाने पर बहुत गर्व है लेकिन यह अब हमारे पीछे है। हम इसे एक बार फिर करना चाहते हैं और मुझे लगता है कि ऑन्कोलॉजी इसे करने का हमारा सबसे अच्छा मौका है।"

2023 के अंत में, अमेरिकी दवा निर्माता ने सीजेन (पूर्व में, सिएटल जेनेटिक्स, इंक.) का $43 बिलियन का अधिग्रहण पूरा किया - एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी जो मोनोक्लोनल एंटीबॉडी-आधारित दवाओं में विशेषज्ञता रखती है, जिसे एंटीबॉडी-ड्रग कंजुगेट्स या एडीसी के रूप में भी जाना जाता है। उन दवाओं को ट्यूमर कोशिकाओं को मारने और स्वस्थ ऊतकों को अपेक्षाकृत अप्रभावित छोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सीजेन पहले अपने प्रमुख उत्पाद, एडसेट्रिस के लिए जाना जाता था, जिसका उपयोग लिंफोमा और हॉजकिन के लिंफोमा के इलाज के लिए किया जाता है। ड्रग्स डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक, 50 मिलीग्राम की खुराक के लिए दवा की कीमत लगभग 11,910 डॉलर है।

बौर्ला के अनुसार, कंपनी के पोर्टफोलियो में एक और दवा जिसने फाइजर के हाथों में "अभूतपूर्व प्रदर्शन" दिखाया, वह पैडसेव थी। Padcev का उपयोग मूत्राशय के कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है, और इसकी बिक्री में "164% की वृद्धि हुई" जब से अमेरिकी फार्मा दिग्गज ने दवा पर हाथ डाला, इसके सीईओ ने कहा। ड्रग्स डॉट कॉम के मुताबिक पैडसेव की औसत कीमत 4,446 डॉलर प्रति 30 मिलीग्राम खुराक है।

पाडसेव के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए बौर्ला ने कहा, "यह दर्शाता है कि हमने कितनी अच्छी तरह पैसा निवेश किया है।" उन्होंने भविष्य में "ब्लॉकबस्टर" दवाओं का भी वादा किया, जिनका "कैंसर रोगियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।"

फाइजर ने 2023 के अंत में कैंसर के इलाज की ओर अपने बदलाव की घोषणा की। बोरला ने उस समय कहा, "कैंसर से ज्यादा दुनिया भर के लोगों को कुछ भी नहीं डराता है, क्योंकि यह सभी को प्रभावित करता है।" "मुझे उम्मीद है कि हम अपने मिशन में सफल होंगे। मैं आशावादी हूं कि अगले 10 वर्षों में हम महत्वपूर्ण प्रगति देखेंगे।"

जनवरी 2024 में, कंपनी ने कहा कि उसकी योजना 2030 तक कम से कम आठ "ब्लॉकबस्टर" कैंसर उपचार दवाएं बनाने की है और इसकी नवीन दवाओं से इलाज किए गए रोगियों की संख्या 2023 में लगभग 2.3 मिलियन से दोगुनी हो जाएगी।

Related News

Latest News

Global News