×

डेटिंग ऐप्स पर प्यार बना धोखेबाजों का अड्डा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1816

भोपाल: 30 अप्रैल 2024। डेटिंग ऐप्स, जिन्हें कभी आधुनिक रोमांस में क्रांति लाने वाला माना जाता था, अब भी उन धोखेबाजों के लिए जाल बिछाने का ठिकाना बने हुए हैं जो भावनात्मक जुड़ाव का फायदा उठाकर आर्थिक लाभ कमाना चाहते हैं। कुछ चुराई हुई तस्वीरों और थोड़े से धोखे के साथ, ये धोखेबाज भोलेपन का शिकार बनने वालों को अपना निशाना बनाते हैं, जिससे उन्हें दिल टूटने के साथ-साथ आर्थिक परेशानी भी होती है।

इन ऑनलाइन धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तरीके उतने ही विविध हैं जितने खुद ऐप्स। कुछ मॉडल्स या आकर्षक लोगों की तस्वीरों के साथ फर्जी प्रोफाइल बना लेते हैं और अपने लक्ष्य पर प्यार की बौछार कर देते हैं, लेकिन फिर अंततः उनसे पैसों की मांग करते हैं - अक्सर यात्रा खर्च, मेडिकल बिल या अचानक आर्थिक संकट से जुड़ी कोई काल्पनिक कहानी सुनाकर।

इन गढ़े गए हालातों की वजह से पैदा होने वाली जल्दबाजी पीड़ित के फैसले को धुंधला सकती है, जिससे उन्हें पैसे भेजने या धोखेबाज द्वारा बेचे जाने वाली संदिग्ध योजनाओं में निवेश करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। एक अन्य तरकीब यह है कि बातचीत को जल्दी से डेटिंग ऐप से हटाकर किसी निजी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर ले जाया जाए, जिससे ऐप की सुरक्षा सुविधाओं के लिए संदिग्ध गतिविधि का पता लगाना मुश्किल हो जाता है।

विशेषज्ञ चेतावनी देते हैं कि हालांकि डेटिंग ऐप्स इन घोटालों से निपटने के लिए कदम उठा रहे हैं, फिर भी यूजर्स के लिए सतर्कता ही सबसे महत्वपूर्ण है। यहां कुछ ऐसे रेड झंडे हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए:

प्यार का तूफान: अगर कोई बहुत जल्दी गहरी भावनाओं का इज़हार करता है, तो सतर्क हो जाएं। असली रिश्ता बनाने में वक्त लगता है.
पैसों की गुहार: अगर कोई ऐसा व्यक्ति जिससे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं मिले हैं, आपसे आर्थिक मदद मांगता है, तो समझ जाइए कि वो धोखेबाज है।
वीडियो चैट से कतराना: धोखेबाज अक्सर वीडियो कॉल या आमने-सामने की मुलाकातों से बचते हैं, क्योंकि उन्हें डर होता है कि उनका बनाया हुआ किरदार उजागर हो जाएगा।
निवेश का मौका: जो कोई भी आपको ऐसे निवेश के मौके बताए जिनके बारे में आपने खुद अच्छी तरह से रिसर्च नहीं की है, उनसे सावधान रहें।

अगर आपको शक है कि आपको किसी धोखेबाज द्वारा निशाना बनाया जा रहा है, तो उस प्रोफाइल को तुरंत डेटिंग ऐप को रिपोर्ट करें, बातचीत बंद कर दें और कोई पैसा ना भेजें। याद रखें, अगर कोई चीज बहुत अच्छी लगती है तो शायद वो सच नहीं है। इन युक्तियों को अपनाकर और सतर्क रहकर, आप खुद को डेटिंग ऐप स्केम का शिकार होने से बचा सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News