×

साइबर क्राइम विंग धोखाधड़ी पीड़ितों के लिए बीमा कवर पर विचार कर रही

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1052

भोपाल: 5 दिसंबर 2023। अधिकारियों ने बीमा पॉलिसियों के प्रकार पर प्रकाश डाला, जो संभवतः साइबर अपराध पीड़ितों के लिए शुरू की जाएंगी।
राज्य साइबर क्राइम सेल साइबर अपराधों के शिकार लोगों को बीमा कवर प्रदान करने के लिए कई निजी बीमा कंपनियों के साथ सहयोग करने पर विचार कर रहा है।

राज्य साइबर अपराध सेल के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, यह निर्णय राज्य भर में साइबर अपराधों के बढ़ते ग्राफ के बाद आया है। राज्य साइबर विंग द्वारा बताए गए आंकड़ों से पता चला है कि पिछले पांच वर्षों में राज्य भर में 83 पुलिस स्टेशनों में दर्ज 1,643 शिकायतों में 71.7 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है।

अधिकारियों ने बीमा पॉलिसियों के प्रकार पर प्रकाश डाला, जो संभवतः साइबर अपराध पीड़ितों के लिए शुरू की जाएंगी। उनके बयानों के अनुसार, जिन पीड़ितों को न्यूनतम 15,000 रुपये का नुकसान हुआ है, उनके लिए बीमा कवर शुरू होगा और पीड़ितों के लिए अधिकतम कवर 1 लाख रुपये के नुकसान पर प्रदान किया जाएगा। इसके अंतर्गत कुल चार वर्गीकरण किये गये हैं।

पहली योजना के अनुसार, जो पीड़ित 15,000 रुपये की योजना के लिए आवेदन करेगा, उसे कवर का लाभ उठाने के लिए प्रति माह 375 रुपये और कर का भुगतान करना होगा। इसी तरह 25,000 रुपये का प्लान चुनने वालों को टैक्स समेत हर महीने 500 रुपये चुकाने होंगे. 50,000 रुपये की योजना में प्रति माह 750 रुपये का भुगतान और लागू कर शामिल होगा, जबकि 1 लाख रुपये के कवर वाली अंतिम योजना में प्रति माह 1,000 रुपये का मासिक भुगतान और कर शामिल होंगे।

अभी तक, साइबर अपराध पीड़ितों के लिए बीमा पॉलिसियां शुरू करने के निर्णय को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, और इस प्रकार, फ्री प्रेस को इसकी जानकारी देने वाले अधिकारी ऐसी कंपनियों के नामों का खुलासा नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसी 10 कंपनियां पाइपलाइन में हैं, जिनमें से वे तीन से चार ऐसी कंपनियों को शॉर्टलिस्ट करेंगे।
राज्य साइबर अपराध सेल के पुलिस अधीक्षक वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि साइबर अपराध के मामलों की लंबितता काफी अधिक है और एक मामले को सुलझाने में काफी समय लग जाता है। उन्होंने कहा कि अराजकता के बीच, पीड़ितों के लिए बीमा पॉलिसियां शुरू करना एक उपयोगी विकल्प है।




Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News