×

जर्मनी को पछाड़कर भारत रूस का शीर्ष दवा आपूर्तिकर्ता बना

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1220

Bhopal: 27 मार्च 2024। आउटलेट ने कहा है कि नई दिल्ली ने पश्चिमी प्रमुख फार्मा कंपनियों के मॉस्को से संबंध तोड़ने का फायदा उठाया है
आरएनसी फार्मा द्वारा संकलित आंकड़ों का हवाला देते हुए, आरबीके ने सोमवार को रिपोर्ट दी कि भारत पिछले साल रूस के फार्मास्यूटिकल्स के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा, जिसने पिछली प्रमुख पश्चिमी कंपनियों द्वारा छोड़े गए शून्य को भर दिया।

आउटलेट ने कहा कि भारतीय निर्माताओं ने पिछले साल निर्यात में 3% की वृद्धि की और जर्मनी की जगह रूस को दवाओं के लगभग 294 मिलियन पैकेज दिए, जो 2021 और 2022 में भारत का शीर्ष आपूर्तिकर्ता था। आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल जर्मनी ने रूस को अपनी आपूर्ति लगभग 20% घटाकर 238.7 मिलियन पैकेज कर दी थी।

यूक्रेन संघर्ष को लेकर कई पश्चिमी दवा कंपनियों ने रूस में अपने गैर-जरूरी काम और निवेश को निलंबित कर दिया है। एली लिली, बायर, फाइजर, एमएसडी और नोवार्टिस सहित कई प्रमुख अंतरराष्ट्रीय फार्मा उत्पादकों ने भी रूस में नए नैदानिक ​​परीक्षण रोक दिए हैं।

इस बीच, आरबीके के लेख में कहा गया है कि भारतीय फार्मा कंपनियां संयुक्त उत्पादन उद्यमों सहित रूस में अपने व्यापार के अवसरों का विस्तार कर रही हैं। भारत सरकार के अनुसार, भारत का फार्मास्यूटिकल्स उद्योग मात्रा के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा उद्योग है, और देश को अक्सर "दुनिया की फार्मेसी" का लेबल दिया जाता है।

आंकड़ों से पता चलता है कि 2023 में, अकेले मुंबई स्थित ऑक्सफोर्ड लैबोरेटरीज ने रूस को अपनी आपूर्ति 67% बढ़ाकर 4.8 मिलियन पैकेज कर दी। इसके पोर्टफोलियो में कार्डियोवैस्कुलर, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, नेत्र संबंधी और अन्य प्रकार की दवाएं शामिल हैं। इप्का लेबोरेटरीज, जेनेरिक में विशेषज्ञता रखने वाली एक और बड़ी भारतीय फार्मास्युटिकल कंपनी - दवा के समान घटकों वाली दवाएं जो एक बार केवल पेटेंट धारक द्वारा बनाई जाती हैं - ने पिछले साल अपने निर्यात को 58% बढ़ाकर 13.7 मिलियन पैकेज कर दिया।

कुछ विशेषज्ञों ने बताया है कि पश्चिमी प्रतिबंधों ने वास्तव में फार्मास्यूटिकल्स, रसायन और खाद्य उद्योग, तेल-निष्कर्षण और हीरा प्रसंस्करण सहित नए क्षेत्रों में रूस-भारत द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में काम किया है।

आरएनसी फार्मा के अनुसार पिछले साल रूस के अन्य प्रमुख दवा आपूर्तिकर्ताओं में फ्रांस शामिल था, जिसने अपने निर्यात को 7.6% बढ़ाकर 149.4 मिलियन पैकेज, हंगरी को 11.6% की वृद्धि के साथ 112.5 मिलियन पैकेज और इज़राइल को शामिल किया, जिसने डिलीवरी को 11% बढ़ाकर 149.8 मिलियन पैकेज कर दिया।

Related News

Latest News

Global News