×

भारत के आंतरिक मामलों में दखल दे रहा अमेरिका-मॉस्को

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1547

भोपाल: 10 मई 2024। रूस ने वाशिंगटन के "निराधार आरोपों" की आलोचना की है कि नई दिल्ली धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन कर रही है

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने बुधवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि वाशिंगटन चल रहे संसदीय चुनावों को जटिल बनाने के लिए भारत की घरेलू राजनीति को "असंतुलित" करना चाहता है।

उन्होंने धार्मिक स्वतंत्रता के कथित उल्लंघनों पर नई दिल्ली की अमेरिकी आलोचना को "नियमित निराधार आरोप" बताया, जो भारत की राष्ट्रीय मानसिकता, ऐतिहासिक संदर्भ और "एक राज्य के रूप में भारत के अनादर" की "गलतफहमी" को दर्शाता है।

ज़खारोवा ने कहा, "मुझे यकीन है कि यह नव-उपनिवेशवादी मानसिकता, औपनिवेशिक काल की मानसिकता, दास व्यापार की अवधि, साम्राज्यवाद से आता है।"

वाशिंगटन पोस्ट की हालिया रिपोर्ट के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, जिसमें भारत को "अन्य दमनकारी शासनों" के साथ रखा गया था, जिसमें आउटलेट के अनुसार, चीन, रूस, ईरान और सऊदी अरब शामिल हैं, उन्होंने कहा, और अधिक के साथ आना मुश्किल है" घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों मामलों में वाशिंगटन की तुलना में दमनकारी शासन।

न्यूयॉर्क में सिख अलगाववादी कार्यकर्ता गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या के प्रयास में भारत की संलिप्तता के अमेरिकी आरोपों पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वाशिंगटन ने अभी तक कोई "विश्वसनीय सबूत" प्रदान नहीं किया है कि भारतीय नागरिक शामिल थे। "सबूतों के अभाव में इस विषय पर अटकलें अस्वीकार्य हैं।"

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में पिछले महीने पन्नून पर हत्या के प्रयास को अंजाम देने वाले कथित भारतीय एजेंट की पहचान विक्रम यादव के रूप में की गई थी, जो भारत की विदेशी खुफिया सेवा के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) से जुड़ा एक अधिकारी था। पन्नून, खालिस्तान आंदोलन का एक प्रमुख समर्थक, जो भारत से सिखों के लिए एक राष्ट्र-राज्य बनाना चाहता है, को भारत सरकार द्वारा आतंकवादी नामित किया गया है। नई दिल्ली ने वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट को "अटकलबाजी और गैर-जिम्मेदाराना" बताया।

मॉस्को का बयान अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा 2023 के लिए अपनी मानवाधिकार रिपोर्ट में दावा किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है कि पिछले साल भारतीय राज्य मणिपुर में "महत्वपूर्ण दुर्व्यवहार" हुआ था और अल्पसंख्यकों, पत्रकारों और असहमति की आवाज़ों पर हमले अन्य जगहों पर दर्ज किए गए थे। देश। नई दिल्ली ने कड़ा खंडन जारी किया और दावा किया कि रिपोर्ट में "भारत की बहुत खराब समझ" को दर्शाया गया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अगली सरकार चुनने के लिए मतदान के दौरान देश की लोकतंत्र प्रणाली की पश्चिमी मीडिया की आलोचनात्मक कवरेज पर भी निशाना साधा है। विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने हाल ही में दावा किया, "अगर (पश्चिमी मीडिया) हमारे लोकतंत्र की आलोचना करता है, तो इसका कारण यह नहीं है कि उनके पास जानकारी की कमी है।" "ऐसा इसलिए है क्योंकि वे भी सोचते हैं कि वे हमारे चुनाव में राजनीतिक खिलाड़ी हैं।"

Related News

Latest News

Global News