×

भारत वैश्विक आतंकवाद विरोधी तकनीकी उपाय चाहता हैं

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2052

भोपाल: 26 अप्रैल 2024। रूस की मेजबानी में हुई बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने सूचना सुरक्षा पर सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया

भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चरमपंथियों और अपराधियों द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के दुरुपयोग का मुकाबला करने और आतंकवाद के वित्तपोषण पर रोक लगाने के लिए व्यापक सहयोग का आह्वान किया है।

रूसी शहर सेंट पीटर्सबर्ग में उच्च-स्तरीय सुरक्षा अधिकारियों की बारहवीं अंतर्राष्ट्रीय बैठक में बोलते हुए, धोवल ने कहा कि भारत अन्य देशों के साथ मिलकर सूचना सुरक्षा के लिए एक खुला, स्थिर, सुरक्षित और विश्वसनीय ढांचा तैयार करना चाहता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह का सहयोग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने की जरूरत है।

धोवल ने 2010 से रूसी सुरक्षा परिषद द्वारा आयोजित वार्षिक सभा में 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों को शामिल किया। बैठक में सुरक्षा परिषदों के सचिव, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, उप प्रधान मंत्री, सुरक्षा बलों और खुफिया एजेंसियों के प्रमुख शामिल हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस वर्ष के आयोजन में "बाहरी और आंतरिक खतरों से सूचना स्थान की सुरक्षा के मुद्दों" को प्राथमिकता दी जाएगी।

पुतिन ने कहा, "यह विषय सभी देशों के लिए प्रासंगिक है, राष्ट्रीय सुरक्षा, सामाजिक स्थिरता और आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।" "हमारा दृढ़ विश्वास है कि वैश्विक समुदाय को सूचना क्षेत्र में राज्यों के लिए व्यवस्थित और लगातार एकीकृत, कानूनी रूप से बाध्यकारी मानदंड और आचरण के सिद्धांत स्थापित करने की आवश्यकता है।"

पूर्ण सत्र की शुरुआत करते हुए, सुरक्षा परिषद के सचिव निकोले पेत्रुशेव ने प्रतिज्ञा की कि रूस एक "न्यायसंगत विश्व व्यवस्था" के निर्माण की वकालत करना जारी रखेगा जो समानता के सिद्धांतों और सांस्कृतिक और सभ्यतागत विविधता के सम्मान के आधार पर अधिकांश देशों के हितों को पूरा करती है।

इस साल की बैठक मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल पर हुए विनाशकारी आतंकवादी हमले के कुछ ही हफ्तों बाद आयोजित की गई थी, जिसमें 140 से अधिक लोग मारे गए थे। रूसी जांचकर्ताओं ने पहले इस हमले को यूक्रेनी राष्ट्रवादियों से जोड़ा था। कीव, जिसने शुरू में दावा किया था कि मॉस्को ने ही नरसंहार किया था, ने किसी भी संलिप्तता से इनकार किया है, जबकि उसके पश्चिमी सहयोगियों का कहना है कि यह आईएसआईएस-के द्वारा किया गया था, जो एक समय के शक्तिशाली अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट की अफगानिस्तान स्थित शाखा थी। समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान, धोवल ने कई द्विपक्षीय बैठकें भी कीं, जिनमें उनके रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव और उनके म्यांमार समकक्ष एडमिरल मो आंग के साथ-साथ ब्राजील के राष्ट्रपति के मुख्य सलाहकार सेल्सो अमोरिम भी शामिल हैं। मास्को में भारतीय दूतावास।

डोभाल ने ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक को भी संबोधित किया, जहां उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ निकट सहयोग और सीमा पार योजना, वित्त पोषण और आतंकवादी कृत्यों के कार्यान्वयन को रोकने के लिए ठोस कार्रवाई का आह्वान किया।

Related News

Latest News

Global News