×

मप्र में विकास पर्व में एक लाख करोड़ रुपये के कामों का लोकार्पण-शिलान्यास

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 449

भोपाल: 13 अगस्त 2023। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरे प्रदेश में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि विकास पर्व जनता के साथ मिलकर सरकार के कामों का जायजा लेने का एक अवसर था। उन्होंने जनता से भी विकास कार्यों में सहयोग करने की अपील की।

विकास पर्व के दौरान जिन प्रमुख परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया, उनमें शामिल हैं:

36,348 करोड़ रुपये की 13 सिंचाई योजनाएं
7,245 करोड़ रुपये की 15 सिंचाई परियोजनाएं
21,900 करोड़ रुपये की लागत के राष्ट्रीय राजमार्ग और अन्य सड़कों के 1,207 कार्य
28,471 करोड़ रुपये की 15,450 समूह पेयजल परियोजनाएं
3,000 करोड़ रुपये की लागत वाली अमृत योजना के तहत शहरी पेयजल परियोजनाएं
83 सीएम राइज स्कूल
40.90 किलोमीटर का भोपाल बायपास

विकास पर्व के बाद भी सरकार विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास और लोकार्पण करती रहेगी। कई कार्यों की विभागों द्वारा स्वीकृतियां दी जा चुकी हैं और निविदा आदि की प्रक्रिया चल रही है। जैसे-जैसे यह पूरी होती जाएंगी, वैसे-वैसे कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे।

भोपाल में बढ़ रहे यातायात के दबाव को कम करने के लिए सरकार 40.90 किलोमीटर का नया बायपास बनाएगी। लोक निर्माण विभाग ने साधिकार समिति से सैद्धांतिक सहमति मिलने के बाद प्रस्ताव अंतिम निर्णय लिए कैबिनेट भेजा है। प्रयास यही है कि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के पूर्व इसका भूमिपूजन हो जाए।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार भोपाल मंडीदीप एवं इंदौर पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्रों के मध्यम बेहतर कनेक्टिविटी के साथ जबलपुर और नर्मदापुरम से आने वाले और इंदौर-मुंबई की ओर जाने वाले यातायात के लिए सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मंडीदीप से बायपास प्रारंभ होगा, जो कोलार के गोल जंक्शन से निकलेगा। रातीबड़ मार्ग से होता हुआ खजूरी, फंदा होते हुए यह इंदौर मार्ग से जुड़ेगा। लगभग तीन हजार करोड़ रुपये की लागत वाले इस बायपास में दो फ्लायओवर, 15 अंडर पास और एक रेलवे ओवर ब्रिज बनेगा।





Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, prativad, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News