×

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार, इंटरनेट मीडिया कर रहा दिमाग खराब, सबसे ज्यादा मानसिक रोगियों की संख्या इंदौर में

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 5467

भोपाल: 10 अक्टूबर, 2023। आज, विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर, दुनिया भर के लोग और समुदाय "मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है" विषय के पीछे एकजुट हो रहे हैं। इसका लक्ष्य मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और समझ और स्वीकृति को बढ़ावा देना है।

मानसिक स्वास्थ्य को एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें एक व्यक्ति अपनी क्षमताओं को महसूस करता है, जीवन के सामान्य तनावों से निपट सकता है, उत्पादक और फलदायी रूप से काम कर सकता है, और अपने समुदाय में योगदान करने में सक्षम है। हालांकि, दुनिया भर में हर चार वयस्कों में से एक को अपने जीवन में किसी न किसी बिंदु पर मानसिक स्वास्थ्य विकार का अनुभव होगा।

मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती है। वे विकलांगता, उत्पादकता में कमी और सामाजिक अलगाव का कारण बन सकते हैं। वे आत्महत्या के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं।

समस्या के पैमाने के बावजूद, मानसिक स्वास्थ्य को अभी भी अक्सर कलंकित और गलत समझा जाता है। यह लोगों को आवश्यक मदद लेने से रोक सकता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सभी को अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का अधिकार है। यह एक बुनियादी मानव अधिकार है, ठीक उसी तरह जैसे शारीरिक स्वास्थ्य या शिक्षा का अधिकार।

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में हम सभी की भूमिका है। हम मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुले तौर पर और ईमानदारी से बात करके शुरू कर सकते हैं। हम मानसिक स्वास्थ्य संगठनों का समर्थन और बेहतर मानसिक स्वास्थ्य देखभाल की वकालत भी कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए टेलीमानस हेल्पलाइन शुरू की है। इस हेल्पलाइन पर लोग फोन करके विशेषज्ञों से काउंसलिंग ले सकते हैं।

हेल्पलाइन के आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में सबसे ज्यादा लोग अच्छी नींद नहीं आने से परेशान हैं। इसके अलावा तनाव, मनोदशा की उदासी आदि की काउंसलिंग के लिए भी बड़ी संख्या में फोन आ रहे हैं।

हेल्पलाइन 10 अक्टूबर को शुरू हुई थी और अब तक 29,514 लोग अपनी मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्या के संबंध में फोन लगा चुके हैं। सबसे ज्यादा मानसिक रोगियों की संख्या इंदौर में है। यहां से टेलीमानस हेल्पलाइन पर सबसे अधिक 3,166 फोन किए जा चुके हैं।

वर्तमान में टेलीमानस हेल्पलाइन की इंदौर सेल में 60 से 100 कॉल आ रहे हैं। इस हेल्पलाइन नंबर पर अलग-अलग प्रकार की समस्या को लेकर फोन लगाते हैं। इसमें नींद की समस्या, उदासी, चिंता, परीक्षा तनाव, सिरदर्द आदि शामिल है।

इंटरनेट मीडिया का उपयोग कम करें
इंटरनेट मीडिया के ज्यादा उपयोग के कारण बच्चों में एकाग्रता की शक्ति कम होती जा रही है। इसलिए स्वजन को यह पता होना चाहिए कि उनका बच्चा फोन में क्या देख रहा है। वहीं जितना कम हो सके, सभी लोगों को इसके उपयोग से बचना चाहिए।

यह बात टेलीमानस सेल के मनोचिकित्सक डॉ. कृष्णा मिश्रा ने कही। उन्होंने कहा कि कई बच्चों की पोस्ट पर भी ज्यादा लाइक नहीं आते हैं तो वह खुद को नकारात्मकता की ओर ले जाते हैं।

हेल्पलाइन नंबर: 1800-233-1944

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाने के कुछ तरीके:
मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करें। अपने दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के साथ मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बातचीत शुरू करें। अपने अनुभव साझा करें, या दूसरों के अनुभव सुनें।

मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानें। ऑनलाइन और आपके समुदाय में कई संसाधन उपलब्ध हैं जो आपको मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति और संघर्ष कर रहे लोगों का समर्थन करने के तरीके के बारे में अधिक सिखा सकते हैं।

अपने समुदाय में शामिल हों। मानसिक स्वास्थ्य की वकालत और समर्थन में शामिल होने के कई तरीके हैं। आप स्वेच्छा से अपना समय किसी मानसिक स्वास्थ्य संगठन को दे सकते हैं, या किसी मानसिक स्वास्थ्य कारण के लिए दान कर सकते हैं।

अपने स्वयं के मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें। पर्याप्त नींद लें, स्वस्थ भोजन खाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें। ये सभी चीजें अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो कृपया जान लें कि आप अकेले नहीं हैं। ऐसे लोग हैं जो आपकी परवाह करते हैं और मदद करना चाहते हैं। कृपया किसी विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य से संपर्क करें, या किसी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें।

Related News

Latest News

Global News