×

भोपाल: परी बाजार के साथ जीवंत होगा 154 साल पुराना गोलघर

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1022

भोपाल: मार्च में जनता के लिए खोले जाने वाले इस ऐतिहासिक स्मारक में पुराने भोपाल की अन्य परंपराओं जैसे चार बैत, कव्वाली, जरी-जरदोजी, व्यंजनों को भी नया रूप दिया जाएगा।

23 फरवरी 2024। 154 साल पुराने गोलघर में पुराने भोपाल की अन्य सभी परंपराओं के बीच परी बाजार को पुनर्जीवित किया जाएगा। परी बाज़ार महिला सशक्तिकरण का प्रतीक है जिसका उपयोग भोपाल की बेगमों द्वारा महिलाओं द्वारा, महिलाओं के लिए और महिलाओं के लिए आयोजित किया जाता था। ऐतिहासिक स्मारक गोलघर, जिसे कभी गुलशन-ए-आलम के नाम से जाना जाता था, पुराने भोपाल की अन्य परंपराओं जैसे चार बैत, कव्वाली, जरी-जरदोजी, व्यंजनों को भी नया रूप दिया जाएगा।

राज्य पुरातत्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया "पुराने भोपाल के विरासत मूल्य को पुनर्निर्मित गोलघर में एक कला और शिल्प केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा। यहां स्थानीय कला और कारीगरों को भी बढ़ावा दिया जाएगा"

पर्यटक इस मार्च में पुराने शहर के शाहजहानाबाद इलाके में पुनर्निर्मित गोलघर का दौरा कर सकेंगे। इस ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण 1869 में भोपाल राज्य की तत्कालीन शासक शाहजहां बेगम ने अपने कार्यालय के रूप में उपयोग के लिए किया था। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, गोलघर का आकार गोल है और इसमें 33 दरवाजे हैं।

जीर्णोद्धार राज्य पुरातत्व विभाग और एमपी पर्यटन बोर्ड द्वारा 4 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। जीर्णोद्धार के लिए बुझे हुए चूने, गोंद और गुड़ के मिश्रण का उपयोग किया गया था। पेस्ट तैयार करने के लिए मिश्रण में पीसी हुई उड़द, मेथी और बेल की पत्तियों के साथ पानी मिलाया गया था, जिसका उपयोग ईंट के काम के लिए सीमेंट के स्थान पर किया गया था। यादव के अनुसार, गोलघर के परिसर में एक इमारत में एक संग्रहालय और अनुसंधान केंद्र बनेगा। संग्रहालय में 1958 के बाद से राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थलों से खोदी गई पुरावशेषों को प्रदर्शित किया जाएगा। इन पुरावशेषों की संख्या 10,000 से अधिक है और इनमें पत्थर, धातु और हाथी दांत से बने आभूषण, मिट्टी के बर्तनों के अवशेष, सिक्के, खिलौने आदि शामिल हैं। ये वस्तुएं मंदसौर, भोपाल, खंडवा, खरगोन, रायसेन, सीहोर, बड़वानी और जबलपुर के स्थलों से खुदाई में मिली हैं। अन्य स्थानों के अलावा, वर्तमान में भोपाल के पास इस्लाम नगर के किले में संग्रहीत हैं और इसमें प्रागैतिहासिक और ऐतिहासिक दोनों पुरावशेष शामिल हैं। इसके अलावा शोधकर्ताओं के लिए एक पुस्तकालय भी स्थापित किया जाएगा।

गोलघर का नवीनीकरण कार्य पूरा हो गया है। इसलिए आगंतुक इस साल मार्च से पुनर्निर्मित स्मारक को देख पाएंगे, यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन यादव इसका उद्घाटन करेंगे।

Related News

Latest News

Global News