×

'डिजिटल होम अरेस्ट' जालसाजों का जाल; साइबर मुख्यालय ने एडवाइजरी जारी की

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1477

भोपाल: 5 अप्रैल 2024। ऑनलाइन बदमाश खुद को सीबीआई, ईडी, नारकोटिक्स के अधिकारी बताकर लोगों से ठगी कर रहे हैं। कॉल पाकिस्तान और अन्य देशों में ट्रेस की गईं।

साइबर पुलिस ने उन साइबर जालसाजों के खिलाफ एक एडवाइजरी जारी की जो ईडी, सीबीआई, एनआईए और एनसीबी के अधिकारी बनकर लोगों को धोखा दे रहे हैं। ज्यादातर कॉल पाकिस्तान और दूसरे देशों से आ रही हैं।

हाल ही में ग्वालियर में एक मामला सामने आया, जिसमें ऑनलाइन जालसाजों ने एक सेवानिवृत्त महिला शिक्षक को 'डिजिटल हाउस अरेस्ट' के तहत रखा और उनसे 51 लाख रुपये की ठगी की। साइबर जालसाज अब लोगों को उनके सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए कॉल कर रहे हैं और कानूनों के उल्लंघन के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं।

एडीजी योगेश देशमुख ने कहा, "आजकल जालसाज अपने टारगेट को फोन करके कह रहे हैं कि जो पार्सल उन्होंने भेजा/प्राप्त किया है उसमें नशीला पदार्थ है। और अब वे अगले आदेश तक 'डिजिटल हाउस अरेस्ट' के तहत रहेंगे और पीड़ित को नोटिस दिया जाएगा।'

उन्होंने कहा कि जैसे ही किसी व्यक्ति को ऐसी कॉल आती है, वह डर जाता है और कॉल करने वालों द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना शुरू कर देता है, जो खुद को किसी कानून प्रवर्तन एजेंसी के अधिकारी बताते हैं।

'डिजिटल हाउस अरेस्ट' में, कॉल करने वाला उनसे अपना मोबाइल चालू रखने और इंटरनेट और कैमरा चालू रखने और खुद को एक कमरे में बंद करने के लिए कहता है। कॉल करने वाले को यह भी आदेश दिया जाता है कि जब तक उसकी गिरफ्तारी नहीं हो जाती, वह किसी से नहीं मिल सकता और न ही उसे कॉल कर सकता है।

वीडियो कॉल के दौरान कई लोग खुद को राष्ट्रीय जांच एजेंसी, केंद्रीय जांच ब्यूरो, प्रवर्तन निदेशालय और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के अधिकारी बताकर मोबाइल स्क्रीन पर आते हैं और उनका बयान लेते हैं।

इसके बाद वे बैंक खातों और निवेश के बारे में जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर देते हैं। पीड़ित को एक 'बैंक खाता नंबर' दिया जाता है और उनके बैंक खातों में मौजूद पैसे को उस खाते में स्थानांतरित करने के लिए कहा जाता है जिसके बारे में उनका दावा है कि यह आरबीआई या भारत सरकार का है। व्यक्ति को बताया जाता है कि जांच पूरी होने के बाद पूरी रकम उसे वापस ट्रांसफर कर दी जाएगी।

एडीजी ने लोगों को ऐसी कॉलों के प्रति आगाह करते हुए कहा कि वे www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं और ऐसी कोई धोखाधड़ी वाली कॉल आते ही 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

Related News

Latest News

Global News