×

भोपाल: शहर की विरासत स्थल खंडहर में, अधिकारी बेपरवाह

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1569

भोपाल: 1 दिसंबर 2023। मोती महल, ताज महल और शौकत महल जीर्णोद्धार का इंतजार कर रहे हैं।
शहर में विरासत स्थलों को पुनर्स्थापित करने की राज्य सरकार की प्रतिबद्धता अधूरी है, क्योंकि राज्य पुरातत्व विभाग ने अभी तक बहाली कार्य शुरू नहीं किया है।

शहर के 240 पुरातात्विक स्थलों में से, केवल सदर मंजिल, गौहर महल और कमलापति महल का जीर्णोद्धार किया गया है, जिससे मोती महल, शौकत महल और ताज महल जैसी प्रतिष्ठित इमारतें जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं।

इकबाल मैदान के पास, नवाब-युग की विरासत, मोती महल को भी इसी तरह का नुकसान उठाना पड़ा है; इसकी संरचना जीर्ण-शीर्ण हो गई है, और शेष स्थान अब बेघर व्यक्तियों के लिए आश्रय के रूप में है।

यहां तक कि शीश महल और सावन-भादो मंडप सहित आठ भव्य हॉलों वाला भोपाल का ताज महल भी उपेक्षा से अछूता नहीं है। सावधानीपूर्वक निर्माण के बावजूद, रखरखाव की कमी के कारण महल अपनी ऐतिहासिक पहचान और सुंदरता दोनों खो रहे है।

इसी तरह, 180 साल पुराना शौकत महल, एक अद्वितीय वास्तुशिल्प चमत्कार, तेजी से खराब हो रहा है। संरचना की छत का एक हिस्सा ढह गया है, जिससे इसके अंदरूनी हिस्से में चौड़ी दरारें दिखाई दे रही हैं।

वास्तुकार एच एम हुसैन ने राज्य पुरातत्व विभाग द्वारा जीर्णोद्धार के बार-बार किए जाने वाले वादों पर प्रकाश डालते हुए निराशा व्यक्त की, लेकिन बहुत कम या कोई कार्रवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा, ?शहर के 240 पुरातात्विक स्थलों में से केवल तीन का अच्छी तरह से रखरखाव किया गया है, जबकि बाकी तेजी से खराब हो रहे हैं। इन साइटों के लिए जिम्मेदार एजेंसियां न केवल आजीवन रखरखाव में कमी रखती हैं, बल्कि महत्वपूर्ण वार्षिक रखरखाव की भी उपेक्षा करती हैं।

अधिकारी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं
राज्य संग्रहालय के पुरातत्व अधिकारी रमेश यादव ने कहा कि उक्त धरोहर स्थल राज्य पुरातत्व विभाग के दायरे में नहीं आते हैं। वहीं पर्यटन विभाग के प्रशांत बघेल ने जोर देकर कहा कि यह पुरातत्व विभाग के अंतर्गत ही आता है।



Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News