×

आवाजें चुराने का आरोप में एआई कंपनी लोवो पर मुकदमा दायर

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2475

भोपाल: 19 मई 2024। आवाज कलाकारों ने AI कंपनी Lovo पर मुकदमा दायर किया, कथित तौर पर उनकी आवाजें चुराने का आरोप
दो आवाज कलाकार, पॉल स्काई लेह्रमन और लिनिया सेज, AI कंपनी Lovo पर मुकदमा कर रहे हैं, जिस पर उन्होंने कथित रूप से उनकी आवाजों का उपयोग करके बिना अनुमति के AI-जनरेटेड संस्करण बनाने का आरोप लगाया है।

लेह्रमन और सेज का मानना है कि उन्हें 2020 में फ्रीलांस वेबसाइट Fiverr के माध्यम से आवाज के नमूने प्रदान करने के लिए धोखा दिया गया था। उन्हें बताया गया था कि रिकॉर्डिंग का उपयोग केवल शैक्षणिक अनुसंधान या आंतरिक उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। हालांकि, वर्षों बाद, उन्होंने पाया कि उनकी आवाज का इस्तेमाल उन YouTube वीडियो और पॉडकास्ट में किया जा रहा है जिन्हें उन्होंने कभी रिकॉर्ड नहीं किया था।

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिला न्यायालय में दायर की गई शिकायत के अनुसार, दायर मुकदमे में दावा किया गया है कि Lovo ने गलत तरीके से बताया कि आवाज के नमूनों का उपयोग कैसे किया जाएगा। लेह्रमन और सेज का आरोप है कि Lovo ने उनकी आवाज़ों का उपयोग करके AI मॉडल बनाए हैं जिन्हें वे अब बेचते हैं, बिना कलाकारों की सहमति या मुआवजे के। उनका तर्क है कि यह अनिवार्य रूप से "सेवा की चोरी" है और 5 मिलियन डॉलर से अधिक के हर्जाने के साथ-साथ Lovo को उनकी आवाजों का उपयोग करने से रोकने के लिए अदालत के आदेश की मांग कर रहे हैं।

वॉयस एक्टर्स का मुकदमा क्रिएटिव, लेखकों और कलाकारों द्वारा विभिन्न तकनीकी कंपनियों के खिलाफ लाए गए कानूनी कार्रवाइयों की हालिया श्रृंखला में नवीनतम है, जो कहते हैं कि उनके काम का इस्तेमाल एआई सिस्टम को प्रशिक्षित करने के लिए उनकी अनुमति के बिना किया गया था जो अंततः उनके साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते थे। इस तरह के मुकदमों ने इस बात पर चिंता की लहर बढ़ा दी है कि एआई मॉडल का प्रशिक्षण, जिसके लिए बड़ी मात्रा में डेटा की आवश्यकता होती है, कॉपीराइट और बौद्धिक संपदा कानूनों के उल्लंघन में कैसे चल सकता है।

यह मुकदमा इस बात को लेकर बढ़ती चिंताओं को उजागर करता है कि रचनात्मक कार्यों का उपयोग करके AI तकनीकों को कैसे प्रशिक्षित किया जाता है, जो संभावित रूप से कॉपीराइट और बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करता है। लेह्रमन और सेज का मामला उन हालिया कानूनी कार्यों में से एक है, जो तकनीकी कंपनियों के खिलाफ रचनात्मक लोगों द्वारा दायर किए गए हैं, जो उनके काम का उपयोग करके AI को प्रशिक्षित करने के लिए करते हैं जो अंततः उन्हें बदल सकता है।

Related News

Latest News

Global News