×

ब्रिटेन में सरकारी काम कर रही है AI, विपक्ष बोला - "देश को रोबोट चलाएं!"

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3753

भोपाल: 16 जनवरी 2024। सरकारी अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट पढ़ने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर निर्भरता बढ़ने के बाद विपक्षी सांसद सारा ओल्नी ने सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि "अब तो सरकार सीधे रोबोटों से ही देश चला ले, नेताओं की क्या ज़रूरत है!"

ओल्नी का यह बयान इस चिंता के बीच आया है कि ब्रिटेन की सरकार तेजी से AI को अपना रही है और कई सरकारी कामों में इसका इस्तेमाल कर रही है। हालांकि, ओल्नी का कहना है कि AI पर इतना निर्भर हो जाना खतरनाक है और इससे महत्वपूर्ण निर्णय लेने की क्षमता कम हो सकती है।

उन्होंने कहा, "अगर सरकार हर काम के लिए AI पर निर्भर हो जाएगी, तो नेताओं की भूमिका क्या रह जाएगी? क्या वे केवल रिबन काटने और भाषण देने तक ही सीमित होकर रह जाएंगे?"

ओल्नी की आलोचनाओं के बाद सरकार ने कहा है कि वह AI का इस्तेमाल सावधानी से कर रही है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि महत्वपूर्ण निर्णय हमेशा मनुष्यों द्वारा ही लिए जाएं।

हालांकि, यह बहस अभी खत्म नहीं हुई है और ब्रिटेन में AI के इस्तेमाल को लेकर चिंताएं बनी हुई हैं। आने वाले समय में यह देखना होगा कि सरकार AI का इस्तेमाल कैसे करती है और क्या यह वास्तव में देश को चलाने में नेताओं की जगह ले लेगी।

Related News

Latest News

Global News