×

विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे को अमेरिकी अधिकारियों के साथ plea deal के तहत रिहा किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 895

भोपाल: 26 जून 2024। विकीलीक्स के सह-संस्थापक जूलियन असांजे को अमेरिकी अधिकारियों के साथ एक plea deal के तहत जासूसी के एक आरोप में दोषी करार दिया गया है। इस समझौते के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया है। रिहाई की प्रक्रिया प्रशांत क्षेत्र में स्थित अमेरिकी क्षेत्र उत्तरी मारियाना द्वीपसमूह की एक अदालत में पूरी होने की उम्मीद है।

प्रमुख बिंदु:
असांजे ने अमेरिकी जासूसी अधिनियम के उल्लंघन का एक आरोप स्वीकार कर लिया है।
इस plea deal के तहत उन्हें ब्रिटेन की जेल से रिहा कर दिया गया है और अमेरिका द्वारा प्रत्यर्पण के अनुरोध को खारिज कर दिया गया है।
रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें उनकी जेल की सजा (लगभग 5 साल) के बराबर की सजा सुनाई गई है और अब उन्हें एक स्वतंत्र व्यक्ति माना जाता है।
समाचार सूत्रों के मुताबिक, वे संभवत: अपने मूल देश ऑस्ट्रेलिया वापस जा रहे हैं।
plea deal का मतलब क्या है?

plea deal एक कानूनी समझौता होता है जिसमें अभियुक्त अपराध स्वीकार कर लेता है और बदले में अभियोजन पक्ष कम सजा या कम गंभीर आरोप लगाने पर सहमत हो जाता है। इस मामले में, असांजे ने एक कम गंभीर आरोप स्वीकार कर लिया है और बदले में उन्हें रिहा कर दिया गया है।

विवाद का विषय:
असांजे की रिहाई पर प्रेस की स्वतंत्रता और राष्ट्रीय सुरक्षा के बीच संतुलन को लेकर बहस छिड़ी हुई है। उनके समर्थकों का मानना है कि उन्हें सरकार की गलत कामों को उजागर करने के लिए सताया जा रहा था, जबकि उनके आलोचकों का कहना है कि उन्होंने वर्गीकृत जानकारी लीक करके राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला।

आगे क्या होगा?
यह देखना बाकी है कि असांजे की रिहाई का ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच के संबंधों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। साथ ही, यह भी पता लगाना होगा कि क्या असांजे विकीलीक्स के माध्यम से सूचनाओं को लीक करने का काम जारी रखेंगे।

Related News

Latest News

Global News