×

भोपाल: मेट्रो को 90 किमी/घंटा तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है लेकिन...

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 792

भोपाल: दो स्टेशनों के बीच दूरी कम होने से ट्रेन 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी

14 मई 2024। भोपाल मेट्रो ट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती है, लेकिन यहां दो स्टेशनों के बीच की दूरी कम होने के कारण स्पीड 70 से 80 किमी प्रति घंटा निर्धारित की जाएगी। राज्य की राजधानी में अब तक आ चुकी पांच मेट्रो ट्रेनों का परीक्षण चरणबद्ध तरीके से चल रहा है।

मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कंपनी लिमिटेड के एक अधिकारी ने कहा कि ट्रेन को 90 किमी/घंटा की गति तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन व्यावहारिक रूप से यह 70 से 80 किमी/घंटा की गति से चलेगी क्योंकि दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी कम है। बहुत कुछ और ट्रेन दो मिनट के भीतर अगले स्टेशन पर पहुंच जाएगी। अब तक, शहर में पांच मेट्रो ट्रेन सेट आ चुके हैं और अगला सेट जुलाई में आने की उम्मीद है।

भोपाल में कुल 27 सेट की मेट्रो ट्रेनें चलने वाली हैं। फिलहाल, मेट्रो अधिकारी उपलब्ध ट्रेनों के परीक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और इसे तय कार्यक्रम के अनुसार किया जा रहा है।

टेस्टिंग के दौरान ब्रेक, सीसीटीवी, साउंड सिस्टम, स्पीड, सॉफ्टवेयर, अनाउंसमेंट सिस्टम आदि की जांच की जा रही है। यह परीक्षण सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन और रानी कमलापति मेट्रो रेलवे स्टेशन के बीच एक वैकल्पिक या 2 दिन के अंतराल पर किया जा रहा है।

एक अधिकारी ने कहा कि मेट्रो ट्रेन का परीक्षण एल्सटॉम कंपनी द्वारा किया जा रहा है - यह वही कंपनी है जिसने मेट्रो ट्रेन का निर्माण किया था। ?परीक्षण के दौरान, ध्यान पूरी तरह से ट्रेन के पहले सेट पर है जो आ गया है। इसके पूरे सिस्टम और सॉफ्टवेयर की जांच की जा रही है। यदि सभी परीक्षण सफल रहे तो वही सॉफ्टवेयर अन्य ट्रेनों में भी इंस्टॉल किया जाएगा।'' पता चला है कि परीक्षण के दौरान मेट्रो ट्रेन की गति सीमा 25 से 30 किमी/प्रति घंटे के बीच निर्धारित की गई है और धीरे-धीरे इस सीमा को बढ़ाया जाएगा।

Related News

Latest News

Global News