×

शिवराज कैबिनेट ने की कई महत्वपूर्ण घोषणाएं, अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 817

भोपाल: 9 सितंबर 2023। मध्य प्रदेश की शिवराज कैबिनेट ने शनिवार को कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। इनमें अतिथि शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित रह गए व्यक्तियों को आवास दिए जाएंगे, माब लिंचिंग के पीड़ितों को मुआवजा देने और बैकलाग पदों पर विशेष भर्ती अभियान की अवधि बढ़ाने जैसी घोषणाएं शामिल हैं।

अतिथि शिक्षकों का मानदेय दोगुना
कैबिनेट ने अतिथि शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि को मंजूरी दी। इसके तहत, वर्ग एक के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 9,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये, वर्ग दो के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 7,000 रुपये से बढ़ाकर 14,000 रुपये और वर्ग तीन के अतिथि शिक्षकों का मानदेय 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है।

माब लिंचिंग के पीड़ितों को मिलेगा मुआवजा
कैबिनेट ने माब लिंचिंग पीड़ित प्रतिकर योजना 2023 को भी मंजूरी दी। इस योजना के तहत, पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों की भीड़ द्वारा किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को धर्म, जाति, लिंग, जन्म स्थान, भाषा, खान-पान, राजनीतिक संबद्धता अथवा अन्य किसी आधार पर क्षति पहुंच जाती है तो आर्थिक सहायता दी जाएगी। जीवन हानि होने पर पीड़ित के आश्रित को न्यूनतम पांच लाख और अधिकतम 10 लाख रुपए प्रतिकार का भुगतान किया जाएगा। इसी तरह सामूहिक दुष्कर्म के मामले में पीड़ित को अधिकतम 10 लाख, दुष्कर्म के मामले में सात लाख, शरीर के किसी की हानि से स्थाई निशक्तता होने पर अधिकतम पांच लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।

बैकलाग पदों पर भर्ती के लिए समयसीमा बढ़ाई
कैबिनेट ने बैकलाग पदों पर भर्ती के लिए विशेष भर्ती अभियान की अवधि जून 2024 तक बढ़ाने को मंजूरी दी।

अन्य घोषणाएं
कैबिनेट ने अन्य घोषणाओं में नेशनल फारेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी गांधीनगर भोपाल को शैक्षणिक प्रयोजन के लिए ग्राम बरखेड़ा बोधन में 12 हेक्टेयर भूमि के आवंटन, भोपाल के 109 बिस्तरीय सिविल अस्पताल कैलाश नाथ काटजू का 300 बिस्तर के मातृ एवं शिशु विशेषज्ञ वाले सिविल अस्पताल में उन्नयन और अतिथि शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि के निर्णय का अनुसमर्थन करना शामिल हैं।



Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News