×

प्रदेश के विधायकों के लिये विधानसभा में बना कण्ट्रोल रुम

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 990

Bhopal: बाहरी राज्यों में फंसे मजदूरों को निकालने की मदद ले सकेंगे
1 मई 2020। राजधानी में स्थित मप्र विधानसभा सचिवालय में प्रदेश के विधायकों के लिये कण्ट्रोल रुम बनाया गया है। इस कण्ट्रोल रुम में विधायक शिकायत कर बाहरी राज्यों में फंसे प्रदेश के मजदूरों को वापस बुलवा सकेंगे।
लोकसभा अध्यक्ष के निर्देश पर बना है कण्ट्रोल रुम :
उक्त कण्ट्रोल रुम लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर बनाया गया है। देश के सभी राज्यों की विधानसभाओं में ये कण्ट्रोल रुम बन रहे हैं। नई दिल्ली स्थित लोकसभा सचिवालय में भी एक कण्ट्रोल रुम बनाया गया है जहां देशभर के लोकसभा एवं राज्यसभा सदस्य शिकायत कर अपने क्षेत्र के बाहरी राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस बुलवा सकेंगे। लोकसभा कण्ट्रोल रुम में सहायक शिद्यटाचार अधिकारी राघवेन्द्र सिंह मोबाईल नंबर 919013378786 तथा संचालक वायएम काण्डपाल मोबाईल नंबर 919999703740 तथा ओएसडी एमके अरोरा दूरभाष नंबर 911123034140 नियुक्त किये गये हैं।
इसी प्रकार मप्र विधानसभा सचिवालय के कण्ट्रोल रुम में विधायकों के लिये अवर सचिव एमएल मनवानी मोबाईल नंबर 9425025439, संचालक सुरक्षा जेके शर्मा मोबाईल नंबर 9977718745, शिष्टाचार अधिकारी माधव दफ्तरी मोबाईल नंबर 9407528306 तथा उप संचालक सुरक्षा सतीश भार्गव 9754384439 नियुक्त किये गये हैं।
अभी तक एक शिकायत का निवारण किया :
विधानसभा सचिवालय ने अभी तक एक शिकायत का निराकरण किया है। गुजरात के मोरवी में फंसे मप्र के मजदूरों को निकालने के संबध में प्रोटेम स्पीकर जगदीश देवड़ा के पास शिकायत आई थी जिस पर उन्होंने गुजरात विधानसभा में बात कर इनकी सहायता करने का आग्रह किया। मप्र सरकार ने भी इस पर पहल कर वहां के मजदूरों को निकालना प्रारंभ कर दिया है।
विधानसभा के एक अधिकारी ने बताया कि अभी हम देश के सभी राज्यों की विधानसभाओं में कण्ट्रोल रुम बनने का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही प्रदेश के सभी विधायकों को भी इस कण्ट्रोल रुम के गठन की जानकारी दी जा रही है। कण्ट्रोल रुम में शिकायतें आने पर राज्य सरकार के माध्यम से इनका निराकरण किया जायेगा। यदि प्रदेश के सांसद भी शिकायत करेंगे तो उसे लोकसभा में बने कण्ट्रोल रुम को अग्रेषित कर दिया जायेगा।


-डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News