×

प्रदेश में पेयजल परिवहन पर लगाई रोक

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1038

Bhopal: छिन्दवाड़ा, सतना, छतरपुर सहित दस जिलों
में सार्वजनिक नल जल योजनायें बंद पड़ी हैं
30 अप्रैल 2020। प्रदेश के दस जिलों यथा छिन्दवाड़ा, सतना, छतरपुर, रीवा, सागर, टीकमगढ़, सिवनी, भिण्ड, राजगढ़ एवं अशोकनगर में सार्वजनिक नलजल योजनायें बंद हैं। इनमें आवश्यक सुधार कर सुचारु रुप से पेयजल प्रदाय किया जाये।
उक्त बातें राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव ने वीडियो कान्फ्रेन्स में जिला कलेक्टरों से कही है। उन्होंने कान्फ्रेन्स में यह भी कहा कि प्रदेश के 23 जिलों यथा सतना, अशोकनगर, राजगढ़, भोपाल, रायसेन, सागर, शिवपुरी, शहडोल, सीधी, अनूपपुर, रीवा, गुना, मुरैना, श्योपुरकला, बैतूल, विदिशा, दमोह, हरदा, देवास, ग्वालियर, दतिया, भिण्ड एवं पन्ना में मोटर खराब रहने के कारण नलजल योजनायें बंद हैं जिसके लिये शीघ्र मोटरों की मरम्मत की जाये।
पेयजल परिवहन पर लगाई रोक :
अपर मुख्य सचिव ने कान्फ्रेन्स में स्पष्ट रुप से कहा है कि प्रदेश किसी भी पंचायत में पेयजल परिवहन नहीं किया जाये। अंतिम विकल्प के रुप में ही पेयजल परिवहन हो, यह सुनिश्चित किया जाये।
मनरेगा के तहत काम शुरु हों :
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में मनरेगा के काम प्रारंभ किये जायें। लेकिन यदि किसी ग्राम पंचायत में कोविड-19 का कन्टेनमेंट क्षेत्र है तो वहां मनरेगा के कार्य शुरु नहीं किये जायें। मनरेगा में मजदूरों की संख्या में वृध्दि की जाये। गांव के मजदूर को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया जाये ताकि दूसरे गांव में जाने की आवश्यक्ता न पड़े। मनरेगा में जल संरक्षण/जल संवर्धन के कार्य प्राथमिकता से लिये जायें। अन्य राज्यों से आये मजदूरों को काम की मांग अनुसार नवीन जॉबकार्ड मुहैया कराये जायें। मनरेगा निर्माण कार्यों में सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन किया जाये तथा मजदूरों को मास्क प्रदाय किये जायें।
प्रशासकीय समितियों के गठन की सूचना दी जाये :
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि बुरहानपुर जनपद पंचायत में प्रशासकीय समिति के गठन की सूचना नहीं मिली है। जिला पंचायत स्तर पर रतलाम, आगर मालवा, मंदसौर, इंदौर, झाबुआ, बड़वानी, खण्डवा, बुरहानपुर, सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, होशंगाबाद, पन्ना, छतरपुर, सिंगरौली, सीधी, सतना एवं अनूपपुर में प्रशासकीय समितियों के गठन की भी सूचना भेजी जाये। इसी प्रकार, जिन जिलों में ग्राम पंचायतों की संख्यानुसार प्रशासकीय समिति का गठन विभिन्न कारणों से नहीं हुआ है, वे ऐसी पंचायतों की संख्या एवं कारण दर्शाते हुये जानकारी प्रेषित करें।
स्व सहायता समूह को लगायें मास्क निर्माण में :
अपर मुख्य सचिव ने कान्फ्रेन्स में कहा कि जिलों में गठित स्व सहायता समूहों को मास्क निर्माण में लगायें और निर्मित मास्क जनपद पंचायतों के मनरेगा मजदूरों में वितरित किये जायें।
मध्यान्ह भोजना में सिंगल क्लिक से मानदेय भुगतान होगा :
कान्फ्रेन्स में बताया गया कि माह अप्रैल 2020 हेतु मध्यान्ह भोजन के रसोईयों को सिंगल क्लिक से मानदेय का भुगतान किया जायेगा। मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत पंजीबध्द छात्र-छात्राओं में से 86 हजार 815 स्कूलों के 47 लाख 16 हजार छात्रों को ड्राय राशन का विमरण किया जा चुका है और 25 हजार 865 स्कूलों के 18 लाख 63 हजार छात्रों को ड्राय राशन वितरित किया जाना शेष है जिसे एक सप्ताह में वितरित किये जाने के निर्देश दिये गये।
ग्रामाण सडक़ों का निर्माण भी होगा :
वीडियो कान्फ्रेन्स में बताया गया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत 450 ग्रामीण सडक़ों का निर्माण कार्य भी अब शुरु हो सकेगा। ये निर्माण ग्रीन जोन वालजे क्षेत्रों में होगा। फिलहाल सौ सडक़ों का निर्माण कार्य अभी प्रारंभ किया जा रहा है एवं शेष का अगले माह निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। यह निर्माण ठेकेदारों को करना है।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि वीडियो कान्फ्रेन्स में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत लॉकडाऊन के कारण बंद पड़ी सडक़ों का निर्माण प्रारंभ करने के निर्देश मिले हैं। इन्हें ठेकेदारों के माध्यम से प्रारंभ करवाया जा रहा है।


- डॉ.नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News