×

चीन ने रिकॉर्ड मात्रा में डॉलर संपत्ति बेची - डेटा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2387

भोपाल: ट्रेजरी विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बीजिंग ने अमेरिकी प्रतिभूतियों में $53.3 बिलियन की बिक्री की है

20 मई 2024। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि चीन ने इस साल की पहली तिमाही में रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकी बांड बेचे, जो देश की डॉलर परिसंपत्तियों से दूर होने को उजागर करता है।

आंकड़ों से पता चलता है कि बीजिंग ने साल के पहले तीन महीनों में संयुक्त रूप से ट्रेजरी और एजेंसी बॉन्ड में कुल 53.3 बिलियन डॉलर का विनिवेश किया है, जबकि साथ ही सोने और अन्य वस्तुओं की खरीद में भी वृद्धि हुई है।

कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि विदेशी मुद्रा भंडार में यह कमी अमेरिका के साथ बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के बीच अमेरिकी डॉलर-मूल्य वाली संपत्तियों से विविधता लाने की चीन की व्यापक रणनीति का हिस्सा हो सकती है।

कुछ विशेषज्ञों ने यूक्रेन संघर्ष के बाद रूस पर पश्चिमी प्रतिबंधों के आर्थिक प्रभाव की ओर इशारा करते हुए कहा है कि चीन इसी तरह के जोखिमों को कम करना चाहता है।

लाडुक ट्रेडिंग के एक व्यापक आर्थिक सलाहकार क्रेग शापिरो ने कहा, "अमेरिका और अन्य जी7 देशों द्वारा रूसी भंडार के प्रबंधन, जिसमें ज़ब्ती और प्रतिबंधों की धमकियां शामिल हैं, ने संभवतः चीन को इसी तरह से लक्षित होने से बचने के लिए अमेरिकी ट्रेजरी संपत्तियों में अपने जोखिम को कम करने के लिए प्रेरित किया है।" न्यूजवीक ने शनिवार को रूसी संपत्तियों की जब्ती का जिक्र किया।

यूक्रेन संघर्ष की शुरुआत के बाद से पश्चिम ने रूसी संप्रभु निधि में लगभग 300 बिलियन डॉलर रोक दिए हैं।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, ब्रुसेल्स स्थित क्लियरिंगहाउस यूरोक्लियर, जिसे अक्सर चीन की होल्डिंग्स के संरक्षक के रूप में देखा जाता है, ने रिपोर्टिंग अवधि के दौरान अमेरिकी ट्रेजरी में $ 22 बिलियन का निपटान किया।

कुछ अर्थशास्त्रियों ने तर्क दिया कि जापान के बाद अमेरिकी ट्रेजरी प्रतिभूतियों के दूसरे सबसे बड़े विदेशी धारक के रूप में, चीन की बिकवाली संभावित रूप से ट्रेजरी बाजार को अस्थिर कर सकती है और अमेरिकी उधार लेने की लागत बढ़ा सकती है।

ब्लूमबर्ग के मुख्य एशिया विदेशी मुद्रा और दर रणनीतिकार स्टीफन चिउ ने कहा, "चूंकि चीन इस तथ्य के बावजूद दोनों को बेच रहा है कि हम फेड दर-कटौती चक्र के करीब हैं, अमेरिकी डॉलर होल्डिंग्स से दूर विविधता लाने का एक स्पष्ट इरादा होना चाहिए।" बुद्धिमत्ता। उन्होंने कहा, "अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध फिर से शुरू होने पर चीन की अमेरिकी प्रतिभूतियों की बिक्री में तेजी आ सकती है" खासकर अगर ट्रम्प राष्ट्रपति के रूप में लौटते हैं।

जबकि चीन डॉलर की संपत्ति बेच रहा है, देश के आधिकारिक भंडार में सोने की हिस्सेदारी बढ़ गई है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के अनुसार, भंडार में कीमती धातु की हिस्सेदारी अप्रैल में बढ़कर 4.9% हो गई, जो 2015 में रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से सबसे अधिक है।

Related News

Latest News

Global News