×

15 करोड़ के जीपीएफ घोटाले में 3 गिरफ्तार

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 442

Bhopal: 23 मार्च 2023। उज्जैन केंद्रीय जेल भैरवगढ़ जीपीएफ घोटाले में पुलिस ने अब तक तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही अन्य तीन आरोपियों पर पांच हजार रुपए का इनाम घोषित किया है। केंद्रीय जेल भैरवगढ़ में कर्मचारियों के खातों से 15 करोड़ रुपए का गबन किया गया था। इस बीच पुलिस ने मुख्य आरोपी बाबू रिपुदमन के घर की भी तलाशी ली है।

बीते दिनों उज्जैन केंद्रीय जेल के कर्मचारियों के भविष्य निधि खातों से करोंड़ों रुपयों के घोटाले का मामला सुर्खियों में आया था। घोटाले की जांच के लिए भोपाल से 5 सदस्यीय जांच टीम भेजी गई थी। इस टीम ने अपनी रिपोर्ट जेल डीजीपी और गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा को सौंपी थी। इसमें तत्काल प्रभाव से जेल अधीक्षक उषा राजे को भोपाल हाजिर होने के आदेश जारी हुए थे। फिर उज्जैन एसपी ने मामले की जांच के लिए एक एसआईटी गठित की गई थी। इसमें एडिशनल एसपी, सीएसपी, डीपीएस घोटाले की जांच कर रहे हैं।

3 आरोपियों पर 5 हजार का इनाम साथ ही अन्य 3 गिरफ्तार
भैरवगढ़ जेल अधीक्षक उषा राजे को पुलिस पूछताछ के लिए अपने साथ थाने ले गई थी। यहां पूछताछ के बाद उन्हें उज्जैन नहीं छोड़ने के लिए कहा गया था। इसके बाद वह बीमारी का कहकर इंदौर में अस्पताल में भर्ती हो गईं। इस केस से जुड़े तीन आरोपियों पर पुलिस ने पांच हजार का इनाम घोषित कर दिया। जबकि तीन अन्य आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जीपीएफ घोटाले में मुख्य आरोपी बाबू रिपुदमन के सरकारी घर पर भेरूगढ़ थाना पुलिस ने ताला तोड़ कर जांच की। यहां से पुलिस के हाथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज लगे हैं। बाबू रिपुदमन को पुलिस अब तक नहीं पकड़ सकी है।

आरोपी रिपुदमन के सरकारी मकान का ताला तोड़ छानबीन
उज्जैन की भैरवगढ़ केंद्रीय जेल में हुए 15 करोड़ के जीपीएफ गबन मामले में अकॉउंटेंट मुख्य आरोपी रिपुदमन फरार है। जांच टीम ने भैरवगढ़ पुलिस के साथ आरोपी रिपुदमन के सरकारी क्वार्टर का ताला तोड़कर छानबीन की। पुलिस ने आरोपी के मकान पर नोटिस चस्पा कर कार्रवाई की थी। थाना प्रभारी प्रवीण कुमार पाठक ने बताया कि कुछ जरूरी दस्तावेज मिले हैं। इसमें डीपीएफ (डिपार्टमेंटल प्रोविजेंट फण्ड) और जीपीएफ से संबंधित डॉक्यूमेंट हैं, और एक ज्वेलर्स का बिल मिला है। इन्हें जब्त कर लिया गया है। पूरे घर की तलाशी ली जा रही है। कई साक्ष्य हाथ लगे हैं। जो दस्तावेज मिले हैं उन्हें वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाया जाएगा।

Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News