×

कोरोना से और अधिक सतर्क हुई सरकार...

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 938

Bhopal: अब फॉर्म भरवाएगी कर्मचारियों -अधिकारियों से
5 मई 2020। वल्लभ भवन में लगने वाले मंत्रालय तथा समीपस्थ सतपुड़ा एवं विन्ध्यांचल भवनों में लगने वाले राज्य स्तरीय कार्यालयों में आने वाले तीस प्रतिशत अधिकारियों एवं कर्मचारियों से एक फार्म भरवाया जा रहा है जिसमें पूछा जा रहा है कि उन्हें कोरोना संबंधी सभी जानकारियां हैं या नहीं तथा उनके घर में कोई बुखार से पीडि़त तो नहीं है।
ये जारी हुये फार्म भरने संबंधी निर्देश :
राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी अपर मुख्य सचिवों/प्रमुख सचिवों/सचिवों तथा विभागाध्यक्ष कार्यालयों को जारी ताजा निर्देश में कहा है कि जो अधिकारी एवं कर्मचारी कार्य पर उपस्थित हो रहे हैं उनके द्वारा एक फार्म में चाही गई गई जानकारी भरी जाये तथा नोडल अधिकारियों को ये भरे हुये फार्म दिये जायें। वल्लभ भवन एवं उसकी दोनों एनेक्सियों के लिये जीएडी के उप सचिव धरणेन्द्र कुमार जैन, विन्ध्यांचल भवन हेतु योजना विभाग के उप सचिव आलोक कुमार सिंह तथा सतपुड़ा भवन के लिये वन विभाग के उप सचिव राजेश ओगरे नोडल अधिकारी बनाये गये हैं।
ऐसा है फार्म :
जीएडी ने एक फार्म बनाया है जिसका शीर्षक दिया गया है : कोरोना वायरस से व्यक्तिगत बचाव के संबंध में जानकारी। इसके नीचे लिखा गया है कि कृपया कार्यालय में उपस्थित होने वाले कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों से नीचे लिखे अनुसार प्रश्नों के उत्तर भरवाये जायें। इसके बाद तीन कॉलम दिये गये हैं जिनमें शामिल हैं : अधिकारी/कर्मचारी का नाम, पदनाम एवं कार्यालय का नाम। इसके बाद तीन सवाल पूछे गये हैं जिनके हां या न में जवाब देना है। ये प्रश्न हैं : एक, कोरोना वायरस एवं उसका प्रसार किस तरह से होता है, इसकी मुझे पूरी जानकारी है। दो, कोरोना से बचाव के लिये बार-बार हाथ धोने एवं हाथों को सेनेटाईज करने तथा मुंह पर मास्क लगाने अथवा मुंह को कपड़े से ढकने के संबंधी में मुझे पूरी जानकारी है। तीन, मुझे तथा मेरे परिवार में किसी को भी बुखार, खांसी, गला चाराब होना तथा सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या नहीं है।
फार्म के अंत में लिखा गया है कि अगर उपरोक्त प्रश्न क्रमांक तीन के उत्तर में कोई परिवर्तन होता है तो अधिकारी/कर्मचारी अपने वरिष्ठ अधिकारी को तत्काल सूचित करेगा।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय एवं राज्य स्तरीय कार्यालयों में आने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कोरोना संबंधी फार्म भरवाये जा रहे हैं तथा ये फार्म मेरे पास आना शुरु हो गये हैं। अभी तक किसी भी कर्मी का फार्म प्रतिकूल नहीं आया है। यह सब ऐहतियातन किया जा रहा है।

- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News