×

मतदाताओं से जीवन्त संवाद करें, उन्हें समझायें कि वे वोट जरूर करें - राजन

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 151937

Bhopal:
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाता जागरूकता गतिविधियां बढ़ाने के निर्देश दिये

भोपाल : सोमवार, अप्रैल 29, 2024, लोकसभा निर्वाचन-2024
एक और 7 मई 2024 को सभी मतदान केन्द्रों में "चलें बूथ की ओर अभियान" चलायें। इसमें मतदाताओं से जीवन्त संवाद करें, उन्हें यह समझायें कि वोट करना उनका संवैधानिक अधिकार है। इसलिये हर मतदाता वोट जरूर करें। मतदाता जागरुकता गतिविधियों में और तेजी लायें। हर जरूरी उपाय कर मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने के लिये जागरुक करें तथा अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित करायें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने सोमवार को तीसरे और चौथे चरण में मतदान वाले लोकसभा संसदीय क्षेत्रों से संबंधित कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये यह निर्देश दिये। श्री राजन ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये रणनीति बनाकर विशेष गतिविधियां आयोजित करें, ताकि हर मतदाता को यह याद रहे कि मतदान के दिन उसे वोट करना ही है।

वोटर पर्ची के साथ-साथ कोई एक फोटोयुक्त दस्तावेज लेकर आने के लिये कहें

श्री राजन ने कहा कि मतदाताओं से सम्पर्क के दौरान बीएलओ और अन्य मैदानी अमला मतदाताओं को यह बतायें कि मतदान के दिन वे वोटर पर्ची के साथ-साथ वोटर आईडी कार्ड या 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज लेकर जरूर आयें, इससे मतदाता की पहचान शीघ्र हो सकेगी और वो बिना किसी देरी के मतदान कर सकेंगे।

मतदाताओं को आमंत्रित करें

श्री राजन ने कहा कि तीसरे और चौथे चरण के मतदान वाले संसदीय क्षेत्रों के सभी मतदान केन्द्रों में मतदाता-संवाद कार्यक्रम आयोजित किये जायें, इसमें उस बूथ के सभी मतदाताओं को आमंत्रित किया जायें। उन्हें मतदान से संबंधित हर तरह की जानकारी देकर उनकी शंकाओं का समाधान भी करें। मतदाताओं को वोट जरूर करने की शपथ भी दिलाई जा सकती है।

वोटर पर्ची और वोटर गाईड बाँटने बीएलओ स्वयं जायें

श्री राजन ने कहा कि सभी कलेक्टर्स यह सुनिश्चित करें कि मतदाताओं को वोटर पर्ची व वोटर गाईड बाँटने के लिये बीएलओ खुद जायें और यह कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करें। बीएलओ मतदाताओं से आग्रह करें कि मतदान करने केन्द्र तक आयें और वोट जरूर करें।

मतदान दिवस को सक्रियता से कार्य करें

श्री राजन ने कहा कि 'चलें बूथ की ओर अभियान' को पूरी गंभीरता से संचालित करें। मतदान के एक दिन पहले जागरूकता रैली, कैम्प आदि लगाकर मतदाताओं को बतायें कि कल मतदान दिवस है और उन्हें वोट करना ही है। इसके अलावा मतदान के दिन और अधिक सक्रियता से कार्य करें। मतदान के दिन मुनादी करायें। कोर ग्रुप के सदस्यों द्वारा मतदाताओं को याद दिलाया जाये कि आज मतदान का दिन है। सभी को मतदान करना है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये योगदान देने वाले सर्वश्रेष्ठ बीएलओ, सर्वश्रेष्ठ मैदानी कार्यक्रर्ता, सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत को पुरूस्कार दिया जायेगा, ऐसा प्रचारित किया जाये। ग्रामस्तरीय लोगों को मतदाता जागरूकता गतिविधियों से जोड़ें, इससे मतदान बढ़ाने भी मदद मिलेगी। मतदान के दौरान अत्यधिक गर्मी से बचाव सहित मतदान दलों के लिये चिकित्सा किट की व्यवस्था भी की जाये। मतदान के दिन मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग द्वारा सतत् निगरानी की जाये।

"चलों बूथ की ओर अभियान के अंतर्गत होंगी ये गतिविधियां"

बी.एल.ओ. द्वारा मतदाता सूची का वाचन एवं मतदाता पर्ची का वितरण किया जाएगा। सेक्टर अधिकारी द्वारा मतदाता पर्ची का सत्यापन किया जाएगा। ऐसे दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाता, जो मतदान केन्द्र पर मतदान करेंगे, उन्हें मतदान केन्द्र तक लाने हेतु मेन-टू-मेन मार्किंग की जायेगी।

मतदाता जागरुकता के लिये सभी मतदान केन्द्रों पर स्थानीय खेल प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, महिला रैली, स्व-सहायता समूह द्वारा रंगोली प्रतियोगिता, स्थानीय नागरिकों को शपथ/संकल्प पत्र का वाचन, प्रभातफेरी, मेंहदी प्रतियोगिता, व्यंजन प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, साईकिल/मोटर साईकिल रैली, चित्रकला प्रतियोगिता जैसी गतिविधियां आयोजित की जायें।

तीसरे चरण के 20456 मतदान केंन्द्रों पर चलेगा अभियान

तीसरे चरण में प्रदेश के 9 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होना है। इसके अंतर्गत आने वाले 20 हजार 456 मतदान केंद्रों पर यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

चौथे चरण के 18007 मतदान केन्द्रों पर चलेगा अभियान

चौथे चरण में प्रदेश के 8 लोकसभा क्षेत्रों के 18 हजार 7 मतदान केन्द्रों पर यह अभियान चलाया जाएगा। इसमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में तीसरे और चौथे चरण के मतदान वाले संसदीय क्षेत्रों से संबंधित कलेक्टर्स ने उनके द्वारा मतदाताओं को वोट अवश्य करने के लिये प्रेरित करने की मंशा से किये जा रहे नवाचारों की जानकारी दी।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री मनोज खत्री, श्री तरूण राठी, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला उपस्थित रहे।

Share

Related News

Latest News

Global News