×

अवरुद्ध धमनियों के इलाज में नई उम्मीद: शॉकवेव थेरेपी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1164

भोपाल: 10 जुलाई 2024। अवरुद्ध धमनियों का इलाज करने के लिए पारंपरिक रूप से बैलून एंजियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी जैसी प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता था। लेकिन अब कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में एक नई तकनीक तेजी से लोकप्रिय हो रही है - शॉकवेव थेरेपी।

यह न्यूनतम इनवेसिव तकनीक ध्वनि तरंगों का उपयोग करके कोरोनरी धमनियों में जमे हुए कैल्सीफाइड प्लाक (plaque) को तोड़ने का काम करती है। मूल रूप से किडनी की पथरी को तोड़ने के लिए विकसित की गई, शॉकवेव तकनीक को अब इन कठोर जमाव को निशाना बनाने के लिए अनुकूलित किया गया है, जिससे हृदय में रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

काम करने की प्रक्रिया
इस प्रक्रिया में प्रभावित धमनी में एक विशेष कैथेटर डाला जाता है, जिसके साथ एक छोटा लसीका विघटन (lithotripsy) उपकरण जुड़ा होता है। यह उपकरण लक्षित ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करता है जो कैल्शियम जमा को तोड़ देता है, जिससे रक्त का आसानी से प्रवाह हो सके।

शॉकवेव थेरेपी के लाभ
शॉकवेव थेरेपी पारंपरिक तरीकों की तुलना में कई फायदे प्रदान करती है:

न्यूनतम इनवेसिव: बाईपास सर्जरी के विपरीत, इसमें छाती को खोलने की आवश्यकता नहीं होती है।
कैल्शियम जमा पर प्रभावी: शॉकवेव्स उन जिद्दी कैल्सीफाइड प्लाक को प्रभावी ढंग से खत्म करती हैं जो एंजियोप्लास्टी गुब्बारों का सामना कर लेती हैं।
तेजी से स्वस्थ होना: यह न्यूनतम इनवेसिव तकनीक ओपन-हार्ट सर्जरी की तुलना में तेजी से स्वस्थ होने में मदद करती है।

किसके लिए है?
शॉकवेव थेरेपी कोरोनरी धमनी रोग (CAD) से पीड़ित उन रोगियों के लिए एक उम्मीद की किरण है, जिनकी धमनियों में काफी मात्रा में कैल्सीफिकेशन जमा है और जो पारंपरिक उपचारों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

क्या यह पूर्ण इलाज है?
हालांकि शॉकवेव थेरेपी रोमांचक संभावनाएं प्रस्तुत करती है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह अभी भी एक विकासशील तकनीक है। इसकी दीर्घकालिक प्रभावशीलता और आदर्श रोगी चयन को निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, इसे अक्सर एंजियोप्लास्टी और स्टेंटिंग जैसी अन्य प्रक्रियाओं के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है।

शॉकवेव थेरेपी का भविष्य
शुरुआती परिणाम उत्साहजनक हैं, अध्ययनों में सीने में दर्द और व्यायाम सहनशीलता जैसे लक्षणों में सुधार दिखाई दे रहा है। जैसे-जैसे शोध आगे बढ़ेगा, शॉकवेव थेरेपी के पास अवरुद्ध धमनियों वाले रोगियों के लिए नई उम्मीद प्रदान करते हुए, हृदय रोग के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण उपकरण बनने की क्षमता है।

Related News

Latest News

Global News