प्रदेश के पन्ना जिले में स्थापित हो रहे इन्टीग्रेटेड

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 127

Bhopal: सीमेंट प्लांट को केन नदी से जल का आवंटन
11 जुलाई 2020। प्रदेश के पन्ना जिले में इन्टीग्रेटेड सीमेंट प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसके लिये शिवराज सरकार ने जल संसाधन विभाग के माध्यम से इस प्लांट को केन नदी से 0.79 मिलियन घनमीटर वार्षिक जल आवंटित किया है।
पन्ना जिले में यह नया प्लांट अमानगंज तहसील के ग्राम पुरैना हरदुआ में स्थापित हो रहा है। इसे कानपुर की मेसर्स जेके सेम सेन्ट्रल कंपनी लिमिटेड स्थापित कर रही है। जल संसाधन विभाग ने धसान केन कमांड सागर के मुख्य अभियंता से कहा है कि वह उक्त कंपनी से एक माह के जलकर तथा उपकर के समतुल्य आवंटन शुल्क नगद जमा करायें। इसके अलावा दो माह के जलकर एवं उपकर की धरोहर राशि भी नकद जमा कराई जाये जिस पर कोई ब्याज देय नहीं होगा।
यह सभी राशि कार्यपालन यंत्री पवई जिला पन्ना के कार्यालय में जमा करवाई जाये और अनुबंध निष्पादित कराया जाये।
मुख्य अभियंता से यह भी कहा गया है कि ग्रीष्म ऋतु में नदी में पानी की उपलब्धता नहीं होने की स्थिति में, जल उद्वहन स्थल के अपस्ट्रीम में निर्मित जल संसाधन विभाग के किसी जलाशय या बांध से नदी में जल छोड़े जाने की विभाग की बाध्यता नहीं होगी।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि पन्ना जिले की तहसील अमानगंज में इन्टीग्रेटेड सीमेंट प्लांट स्थापित हो रहा है जिसके लिये साधिकार समिति ने केन नदी से जल का आवंटन किया है।


- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets