प्रदेश में ईथोनॉल का उपयोग बीस प्रतिशत करने नीति आयेगी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 364

Bhopal: नई निवेश संवर्धन और ड्रग फार्मा नीति भी लाने की तैयारी

डॉ. नवीन जोशी

भोपाल 1 सितंबर 2021। प्रदेश में बायो फ्यूल ईथोनॉल का उपयोग बीस प्रतिशत तक बढ़ाने के लिये जल्द नई नीति आ रही है। इसे केबिनेट की मंजूरी के लिये भेजा गया है। इसके अलावा नई निवेश संवर्धन एवं ड्रग फार्मा नीति भी तैयार हो रही है, जिसका फोकस प्रदेश में रोजगार के अवसरों में तेजी से वृध्दि करना है।
उल्लेखनीय है कि ईथोनॉल का पैट्राल में 5 प्रतिशत उपयोग हो रहा है तथा केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कहा है कि इस बायो फ्यूल का उत्पादन करने वाली कंपनियों की स्थापना के लिये विभिन्न प्रकार की छूटें देने वाली नीति जारी करें जिससे इसका पैट्रोल में उपयोग बीस प्रतिशत तक बढ़ सके तथा पैट्रोल के विदेशों से आयात पर निर्भरता खत्म हो और इसमें लगने वाले भारी भरकम धन की बचत हो सके। चावल एवं मक्का से बनने वाले ईथोनॉल के उत्पादन के लिये अनेक कंपनियों ने अपनी परियोजनायें डालने के लिये मप्र सरकार से इच्छा जाहिर की है तथा इसीलिये उन्हें इसके उत्पादन का प्लांट डालने के लिये विभिन्न प्रकार की छूटें देने के लिये नीति तैयार कर ली गई है।
इधर नई निवेश संवर्धन नीति और नई ड्रग फार्मा नीति भी तैयार हो रही है तथा इनमें भी कई प्रकार की सहुलियतें और पूंजीगत छूटें देने के प्रस्ताव हैं। प्रदेश सरकार ने स्थानीय लोगों को 70 प्रतिशत रोजगार देने का प्रावधान किया हुआ है तथा इन नई नीतियों को भी रोजगार संवध्र्उन पर केन्द्रित किया गया है।
केंद्र के पोर्टल से लिंक होगी सिंगल विण्डो :
भारत सरकार उद्योगों की स्थापनाओं के लिये अनेक प्रकार की अनुमतियां एक ही जगह प्रदान करने के लिये अपना पोर्टल तैयार कर रही है। इस पोर्टल से मप्र भी जुड़ेगा तथा सिंगल विण्डों के माध्यम से उद्योग की स्थापना को आसान किया जायेगा। अगस्त माह के दूसरे पखवाड़े में यह पोर्टल लांच किये जाने की तैयारी है।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि हमारी ईथोनॉल पालिसी तैयार है जिसे केबिनेट की मंजूरी के लिये भेजा गया है। नई निवेश संवध्र्दन एवं ड्रग फार्मा नीति भी तैयार की जा रही है। ईज आफ डूईंग बिजनेस के लिये केंद्र सिंगल विण्डो बनाने के लिये एक पोर्टल तैयार कर रहा है जिसमें मप्र भी जुड़ेगा तथा यह पोर्टल अगले पखवाड़े में लॉच किये जाने की तैयारी है।

Related News

Latest Tweets

Latest Posts