×

एम1एक्सचेंज को राज्य में व्यावसायिक गतिविधि बढ़ने के साथ भोपाल में विकास में तेजी की उम्मीद है

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 873

भोपाल: 15 फरवरी 2024। एम1एक्सचेंज, भारत के प्रमुख बिल डिस्काउंटिंग प्लैटफॉर्म, को भोपाल में औपचारिक ट्रेड फाइनेंस की भारी माँग की उम्‍मीद है। मध्य प्रदेश में भोपाल एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र के रूप में उभर रहा है और वहाँ सूक्ष्म, लघु और मँझोले उपक्रमों (एमएसएमई) की संख्‍या में काफी बढ़त दिख रही है।

मौजूदा समय में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी, कृषि क्षेत्र, सर्विसेज और इलेक्ट्रिकल इंडस्‍ट्रीज क्षेत्र महत्‍वपूर्ण विकास चालकों के रूप में सामने आते हैं। एम1एक्सचेंज उन तीन ट्रेड रिसीवेबल डिस्काउंटिंग सिस्टम्स (टीआरईडीएस) प्लैटफॉर्म में से एक है जिन्हें भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लाइसेंस दिया गया है। एम1एक्सचेंज पश्चिमी क्षेत्र में अपने कुल इनवॉइस का 32% इनवॉयस प्रोसेस करता है। भोपाल में अगले पाँच वर्षों में उद्योग विभाग द्वारा 8 लाख करोड़ रुपये का निवेश आमंत्रित किये जाने के साथ यहाँ ट्रेड फाइनेंस के लिए माँग में जबरदस्त वृद्धि देखी जा रही है।

एम1एक्सचेंज के प्रमोटर और डायरेक्टर, संदीप महेन्द्रू ने कहा कि, "एम1एक्सचेंज भारत के एमएसएमई को सहायता देने के लिए समर्पित है, जो भारत की 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था की आकांक्षा के लिए बुनियाद का काम करते हैं। एमएसएमई के लिए किफायती कारोबारी ऋण की सुलभता, विशेषकर टियर 2 और टियर 3 शहरों में हमारे टीआरईडीएस इकोसिस्टम के जरिये आसान हो जाती है। हमें अगले 12 महीनों में इस क्षेत्र में इनवॉइस डिस्काउंटिंग के दोगुना होने की उम्मीद है।"

एम1एक्सचेंज ने अपनी शुरुआत के बाद से अभी तक 80,000 करोड़ रुपये के मूल्‍य की इनवॉइस डिस्काउंटिंग की है और 2 मिलियन से अधिक इनवॉइस को डिस्काउंट किया जा चुका है। कंपनी को मार्च 2024 तक 45,000 करोड़ रुपये कीथ्रूपुट वैल्‍यू (प्रोसेस किये गये इनवॉइस का कुल मूल्य) की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 2023 में दर्ज 23,100 करोड़ रुपये मूल्य से लगभग दोगुना होगा।

टीआरईडीएस के जरिए फाइनेंसिंगकी माँग में सालाना 100 प्रतिशत वृद्धि देखी जा रही है।टीआरईडीएस के फायदों में 7-10 प्रतिशत प्रतिवर्ष की प्रतिस्पर्धी दर पर ऑनलाइन निविदा प्लैटफॉर्म के माध्यम से 24 घंटे के भीतर इनवॉइस की जल्दी लिक्विडिटी शामिल है। यह प्रक्रिया किसी कोलेटरल और एमएसएमई पर कारवाई के बगैर पूरी की जाती है। पूरी तरह डिजिटल, संपूर्ण उपभोक्ता अनुभव प्रदान करके यह प्लैटफॉर्म ऋण संबंधी चुनौतियों में मानवीय हस्तक्षेप की ज़रुरत कम कर देता है।

Related News

Latest News

Global News