×

अब कोविड-19 की जांच निजी लैब से 1980 रुपये में होगी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 993

Bhopal: राज्य सरकार ने जारी किये निर्देश

14 अगस्त 2020। अब कोविड-19 की निजी लैब में जांच 1980 रुपये में होगी। इस संबंध में राज्य सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिये हैं।
जारी निर्देशों में स्वास्थ्य आयुक्त ने कहा है कि कोविड-19 जांच के लिये जिलों में एकत्रित सेम्पल यदि शासकीय लैबों की क्षमता से अधिक एकत्रित किये जा रहे हैं तो समस्त अतिरिक्त एकत्रित सेम्पलों के बैकलॉग समाप्त कर तुरन्त रिपोर्ट प्राप्त करने के लिये मप्र पब्लिक हैल्थ सर्विसेज कारपोरेशन भोपाल द्वारा चिन्हित लैब सुप्राटेक माइक्रोपैथ को ही सेम्पल भेजे जायें एवं इन जांचों एवं इन जांचों का भुगतान लैब को निर्धारित दर 1980 रुपये (समस्त कर सहित) प्रति टेस्ट के मान से किया जायेगा। इसके अलावा जिन निजी अस्पतालों जैसे चिराऊ, अरविन्दों एवं अमलतास मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को आईसीएमआर द्वारा कोविड-19 जांच की मान्यता प्राप्त है, वहां शासकीय कोविड-19 के सेम्पलों की जांच भी निर्धारित दर 1980 रुपये (समस्त कर सहित) प्रति टेस्ट के मान से की जाने की अनुमति होगी।
स्वास्थ्य आयुक्त ने जिला कलेक्टरों को बताया है कि समस्त कोविड-19 जांच करने वाली लैबों की रिपोर्टिंग का समय शाम 6 बजे से अगले दिन 6 बजे तक का होगा। शाम 6 बजे प्रत्येक लैब अपनी संस्था में जांच किये गये सेम्पल की रिपोर्ट सीएमओ एवं आईडीएसपी को ई-मेल करेंगे जिससे रिपोर्ट अनुसार कन्टेनमेंट की रणनीति बनाई जा सके।
मेनिट परिसर में नहीं रखे जायेंगे क्वारंटीन व्यक्ति :
इधर स्वास्थ्य संचालनालय नले भोपाल कलेक्टर को निर्देश भेजकर मेनिट (मौलाना आजार राष्ट्रीय प्रौद्योगिक संस्थान) परिसर को खाली करने के लिये कहा है तथा अब यहां क्वारंटीन लोग नहीं रखे जायेंगे। यह कार्यवाही मेनिट में शैक्षणिक गतिविधियां प्रारंभ करने के लिये की गई है।
स्वास्थ्य संचालनालय पूर्णत नियंत्रण में हुआ :
इधर राजधानी में स्थित स्वास्थ्य संचालनालय में नियमित सेनीटाईजेशन के कारण स्थिति पूर्णत: नियंत्रण में है। इसमें कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा गया है कि अब किसी प्रकार से भयभीत होने की आवश्यक्ता नहीं है। ज्ञातव्य है कि पिछले दिनों यहां अनेक शासकीय सेवक कोविड-19 पाजीटिव निकले थे।


- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest News

Global News