×

भारतीय जासूस उपग्रह को स्पेसएक्स द्वारा लॉन्च किया जायेगा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1096

भोपाल: घरेलू स्तर पर निर्मित अंतरिक्ष यान चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं की सैन्य डेटा प्राप्त करने में मदद करेगा

21 फरवरी 2024। द इकोनॉमिक टाइम्स ने सोमवार को बताया कि एक घरेलू रूप से निर्मित भारतीय जासूस उपग्रह को फ्लोरिडा में एक एलोन मस्क के स्वामित्व वाली स्पेसएक्स सुविधा से लॉन्च किया जा रहा है।

टाटा ग्रुप - टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) के रक्षा शाखा द्वारा निर्मित उपग्रह - दक्षिणी भारतीय राज्य कर्नाटक में बेंगलुरु से संचालित किया जाएगा, जिससे देश संचालन की गोपनीयता बनाए रखने में सक्षम होगा। नियंत्रण केंद्र बुनियादी ढांचे की निगरानी करने और सैन्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उपग्रह के मार्ग को निर्देशित करेगा।

माना जा रहा पिछले सप्ताह उपग्रह पर काम पूरा हो गया था और इसे लॉन्च से पहले तैयारियों के लिए अमेरिका भेजा गया है। बेंगलुरु में टाटा प्लांट, जहां डिवाइस का निर्माण किया गया था, माना जाता है कि प्रति वर्ष 25 उपग्रहों का उत्पादन करने की क्षमता है। सोमवार को, कंपनी ने एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्रों में अधिक निवेश के लिए कर्नाटक सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

भारत ने हाल ही में विदेशों से उपग्रह कल्पना की खरीदारी की है, विशेष रूप से अपनी पूर्वी सीमा के साथ चीन के साथ तनाव के कारण। एक बार जब भारत का अपना उपग्रह कक्षा में हो जाता है, तो इमेजरी के आदेशों को अनुकूल राष्ट्रों द्वारा डाले जाने की संभावना है - रिपोर्ट में कहा गया है कि टीएएसएल को पहले से ही आदेशों के लिए संपर्क किया गया है।

पिछले दिसंबर में, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख, श्रीधरा पनीकर सोमनाथ ने कहा कि देश सैनिकों के आंदोलन को ट्रैक करने और चीन और पाकिस्तान के साथ सीमाओं के साथ हजारों किलोमीटर की तस्वीर लेने के लिए विभिन्न कक्षाओं में उपग्रहों की परतों को लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत को 54 की तुलना में दस गुना अधिक उपग्रहों की आवश्यकता है, जो वर्तमान में "मजबूत राष्ट्र" बनने के लिए है। सोमनाथ के अनुसार, देश ने भू-इंटेलिजेंस क्षमता विकसित करने के लिए 50 और उपग्रहों को कॉन्फ़िगर किया है, जिसे अगले पांच वर्षों में लॉन्च किया जा सकता है।

Related News

Latest News

Global News