×

मस्क विशाल जासूसी उपग्रह नेटवर्क का निर्माण कर रहे हैं - रॉयटर्स

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1895

भोपाल: 17 मार्च 2024। स्पेसएक्स ने कथित तौर पर 2021 में अमेरिकी खुफिया सेवाओं के साथ 1.8 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए
एलोन मस्क की गुप्त स्टारशील्ड परियोजना अमेरिकी सेना को लक्ष्यों को ट्रैक करने और पृथ्वी पर लगभग कहीं भी वास्तविक समय में अमेरिकी और संबद्ध जमीनी बलों का समर्थन करने की अनुमति देगी, रॉयटर्स ने पेंटागन के साथ अरबपति के लेनदेन के नए विवरण साझा करते हुए रिपोर्ट दी है।

स्पेसएक्स कम से कम 2020 से फाल्कन 9 रॉकेट पर "नागरिक" पेलोड के साथ प्रोटोटाइप सैन्य उपग्रह लॉन्च कर रहा है, अंततः 2021 में राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) के साथ एक आकर्षक 1.8 बिलियन डॉलर का अनुबंध हासिल करने से पहले, रॉयटर्स ने शनिवार को पांच अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए लिखा था।

सूत्रों ने दावा किया कि कम-पृथ्वी कक्षा के उपग्रहों का विशाल समूह वास्तविक समय में दुनिया भर में कहीं भी जमीन पर लक्ष्य को ट्रैक करने में सक्षम होगा। उनमें से एक ने दावा किया कि स्टारशील्ड यह सुनिश्चित करेगा कि अमेरिकी सरकार से "कोई भी छिप न सके"। कथित तौर पर इस प्रणाली का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी अंतरिक्ष शक्तियों द्वारा "हमलों के प्रति अधिक लचीला" होना भी है।

यह स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान में कितने स्टारशील्ड उपग्रह चालू हैं और सिस्टम के पूरी तरह से ऑनलाइन आने की उम्मीद कब है, स्पेसएक्स और पेंटागन ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों को नजरअंदाज कर दिया है। एनआरओ ने दावा किया कि वह "दुनिया में अब तक देखी गई सबसे सक्षम, विविध और लचीली अंतरिक्ष-आधारित खुफिया, निगरानी और टोही प्रणाली" विकसित कर रहा है, लेकिन परियोजना में स्पेसएक्स की भूमिका पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

स्पेसएक्स के सीईओ ने पहले "नागरिक" स्टारलिंक प्रणाली के सैन्य विकल्प के विकास को स्वीकार करते हुए सितंबर में कहा था कि यह "अमेरिकी सरकार के स्वामित्व में" होगा और रक्षा विभाग द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

मस्क ने रूस के साथ पूरे संघर्ष के दौरान यूक्रेन में उपग्रहों के उपयोग का जिक्र करते हुए कहा, "स्टारलिंक को एक नागरिक नेटवर्क होने की जरूरत है, न कि युद्ध में भागीदार बनने की।"

फरवरी 2022 में रूस द्वारा अपना सैन्य अभियान शुरू करने के तुरंत बाद मस्क ने यूक्रेन को लगभग 20,000 स्टारलिंक टर्मिनल दान किए। तब से, कीव के सैनिकों ने संचार बनाए रखने और अग्रिम पंक्ति में लड़ाकू ड्रोन संचालित करने के लिए सिस्टम पर बहुत अधिक भरोसा किया।

यूक्रेन के लिए समर्थन का वादा करते हुए, मस्क ने बार-बार कहा है कि वह संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में हैं। रूस के काला सागर बेड़े पर हमलों में सहायता के लिए स्टारलिंक नेटवर्क का उपयोग करने की कीव की मांग को अस्वीकार करने के बाद अरबपति अमेरिकी अधिकारियों के निशाने पर आ गए हैं। बदले में, मस्क ने तर्क दिया कि क्रीमिया में स्टारलिंक को सक्रिय करना अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा। टाइकून ने बताया कि अमेरिकी नेतृत्व से किसी भी प्रत्यक्ष आदेश के अभाव में, स्पेसएक्स ने कीव के अनुरोध के बावजूद नियमों का उल्लंघन नहीं करने का विकल्प चुना।

इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी सांसदों ने कथित तौर पर स्पेसएक्स में एक और जांच शुरू की, यूक्रेनी दावों के बाद कि रूसी सैनिकों ने कथित तौर पर संघर्ष की सीमा पर स्टारलिंक उपग्रह सेवा का इस्तेमाल किया था। मस्क ने आरोपों से इनकार किया है और जोर देकर कहा है कि "कोई भी स्टारलिंक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रूस को नहीं बेचा गया है।" क्रेमलिन ने इस बात पर भी जोर दिया है कि रूसी सेना ने कभी भी स्टारलिंक टर्मिनलों का ऑर्डर नहीं दिया है।

Related News

Latest News

Global News